भारत सरकार के मेहमान होंगे जींद के सुनील जागलान, मन की बात के 100वें एपिसोड में भी बने थे अतिथि

1/12/2024 4:46:26 PM

चंडीगढ़ : हरियाणा के जींद जिले के छोटे से गाँव बीबीपुर से सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करने वाले व अनेक अन्तराष्ट्रीय अभियान के शुरूवातक सुनील जागलान अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद फिर से गृह मंत्रालय भारत सरकार के मेहमान बनेंगे। सुनील जागलान को प्रधानमंत्री के पसंदीदा कार्यक्रम मन की बात के सौवें एपिसोड में सम्मानित अतिथि बनने का मौका मिला था ।
इस सबंध में जागलान के पास निमंत्रण पहुंच चुका है।गृह मंत्रालय के द्वारा 24 जनवरी से 28 जनवरी तक विशेष कार्यक्रम का हिस्सा रहेंगे इसके साथ 26 जनवरी को विशेष अतिथि बनेंगे । 
जिसमे उन लोगो को सम्मानित अतिथि के रूप में बुलाया गया है जिनका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में किया है।
यह समूचे हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि बीबीपुर से शुरू हुआ अभियान आज न केवल विश्व के 80 से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वाधिक चार बार मन की बात कर्यक्रम में इसका जिक्र कर चुके हैं।



2015 में किया था सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू

जागलान ने बताया कि 9 जून 2015 को सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले  28 जून 2015 को मन की बात कार्यक्रम में जिक्र किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 8 बार मन की बात कार्यक्रमो में इस अभियान को प्रचारित किया। यही नही प्रधानमंत्री जब 13 नवंबर 2015 को इंग्लैंड के वेंबले सिटी में गए तो उन्होंने वहां बसे भारतीयों से रूबरू होते हुए हरियाणा तथा सेल्फी विद डॉटर अभियान का जिक्र करके इससे जुड़ने का आह्वान किया। इसके बाद 27 नवंबर 2015 को सिलिकॉन वैली अमेरिका में दिए गये भाषण के दौरान भी बीबीपुर से शुरू हुए अभियान  का जिक्र किया।
  

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात के ऐतिहासिक सौंवे एपिसोड में सीधे रूप से सुनील जागलान से बात की थी और बताया था कि उनके अभियानों का प्रधानमंत्री पर बहुत असर है । 
ग़ौरतलब है कि सुनील जागलान ने बेटी बचाओ से लेकर सेल्फ़ी विद डॉटर ,  बेटियों के नाम नेमप्लेट , पिरियड चार्ट , लाडो पंचायत , लाडो गो ऑनलाइन, लडकीयों की शादी की उम्र 21 करने के लिए सैकड़ों अभियान शुरू किए हैं जो देश विदेशों में प्रशंसा पाने के अलावा देश भर में लोगों द्वारा बहुत पंसद किए जा रहे हैं ।

ग़ौरतलब हालाँकि दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुनील जागलान हरियाणा राज्य के जींद ज़िले के बीबीपुर गॉंव के वही सरपंच हैं जिन्होंने  वर्ष 2012 में बेटी बचाओ अभियान शुरू हुआ एवं उनके द्वारा शुरू किए गए सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 6 बार मन की बात व अमेरिका व इंग्लैंड के कार्यक्रमों में सराहना की ।  सुनील जागलान पर बनीं डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म सनराइज़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है तथा सयुंक्त राष्ट्र द्वारा इस फ़िल्म को विश्व के 73 देशों में दिखाया जा रहा है ।

Content Writer

Isha