भारतीय संसद की संसदीय कमेटी में बात रखेंगे सुनील जागलान, लाडो पंचायत के फाऊंडर के नाते मिला बात रखने का मौका

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 06:32 PM (IST)

जींद : महिला अधिकारों के लिए एक दशक से कार्य करने वाले बीबीपुर गॉंव के पूर्व सरपंच को उनके द्वारा शुरू किए गए अनोखे प्लेटफ़ार्म लाडो पंचायत के माध्यम से बात रखने के लिए पार्लियामेंटरी स्टेंडिंग कमेटी ने भारतीय संसद में आमंत्रित किया है। उतर भारत में सिर्फ़ सुनील जागलान को ही यह बात रखने के लिए भारतीय संसदीय कमेटी ने मौका दिया। लडकियों की शादी की उम्र संवैधानिक तौर 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के लिए सुनील जागलान लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2020 में खाप पंचायत के समांतर लाडो पंचायत का प्लेटफ़ार्म लडकीयों के लिए शुरू किया जिसमें लडकियां इकट्ठी होकर किसी एक लड़की को उस पंचायत की अध्यक्ष बनाती है तथा फिर वो अपनी बात उसकी अध्यक्षता में स्वतंत्र रूप से रखती है।

कोरोना काल में शुरूवात समय में ऑनलाइन लाडो पंचायत रखी गई जिसमें देश भर से लडकियों ने भाग लिया तथा बाद में बड़े स्तर की लाडो पंचायते हरियाणा के अलावा राजस्थान व उतर प्रदेश के अलग अलग जिलों में आयोजित की गई। बहुत कम समय में सुनील जागलान के लाडो पंचायत देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रचलित हुई और विदेशी मिडिया ने भी सुनील जागलान के इस प्रयास को बहुत सराहा। 
लाडो पंचायत के फाऊंडर सुनील जागलान ने बताया कि मुझे खुशी है कि देशभर की लडकियों के विचारों को संसदीय समिति में भारतीय संसद में रखने का मौका मिला है तथा मैं जोरदार तरीके से लडकियों की यह पक्ष रखूँगा तथा आशा करता हूँ कि जल्द ही संसद में लडकियों की शादी की उम्र 21 वर्ष होने का बिल पारित होगा। इससे पहले निर्भया के केस में सुनील जागलान द्वारा हिंसा ग्राम सभा आयोजित करवाकर कमेटी में रिपोर्ट भेजी थी जिसे उस कमेटी द्वारा अंकित कर निर्भया के साथ क्रूरता करने वालों के लिए फांसी की मांग की थी। सुनील जागलान द्वारा पिछले एक दशक के दौरान लाडो पंचायत के अलावा बेटी बचाओ, सेल्फ़ी विद डॉटर, बेटियों के नाम नेमप्लेट, पिरियड चार्ट, गाली बंद घर जैसे अनोखे व महत्वपूर्ण अभियान शुरू किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static