दुबई एक्सपो में दिखाई जाएगी सुनील जागलान पर राष्ट्रीय पुरूस्कार विजेता फिल्म "सनराईज"

11/21/2021 4:50:31 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के बीबीपुर गॉंव के सरपंच रहे सुनील जागलान की ख्याति पिछले एक दशक से विदेशों में फैल रही है । अब उन पर केंद्रीय डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म सनराइज़ को दुबई एक्सपो के लिए चुना गया है जिसका प्रीमियर 26 नवम्बर को दुबई में होगा ।  सुनील जागलान के सरपंच पद से महिला सशक्तिकरण की यात्रा से लेकर राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए गॉंवो में उनके बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एण्ड विलेज डवलेपमेंट तक हर कार्य को दिखाया जा रहा है ।इसके अलावा सुनील जागलान द्वारा खाप पंचायतों में महिलाओ को शामिल करने का संधर्ष एवं मेवात में किए जा रहे महिला सशक्तिकरण को विशेष तौर पर दर्शाया है । 

सनराइज़ फ़िल्म की डॉयरेक्टर विभा बक्शी हैं जिन्होंने इससे पहले निर्भया केस पर आधारित फिल्म डॉटर ऑफ मदर इंडिया के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं ।  प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से अनेक बार प्रशंसा पा चुके सेल्फ़ विद डॉटर फ़ाऊंडेशन के निदेशक सुनील जागलान के द्वारा किए गए महिला सशक्तिकरण पर किए गए कार्य सिरियल के रूप में देखने को मिलेंगे । इसमें सुनील जागलान महिलाओं को अधिकारो के लिए लड़ते हुए दिखाया गया है ।

अभी राष्ट्रपति द्वारा गुरूग्राम व मेवात के  गोद लिए सौ गॉंवो में भी सुनील जागलान द्वारा बनाया बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पावरमेंट एण्ड विलेज डवलेपमेंट लागू किया हुआ है और यहॉं पर महिला सशक्तिकरण के द्वारा ग्रामीण विकास कर रहे हैं जिसका असर इन क्षेत्रों में दिख रहा है ।  सुनील जागलान द्वारा यहाँ लाडो पुस्तकालय तैयार करवाए जा रहे हैं और घूँघट कुप्रथा को समाप्त करने , कन्या भ्रूण हत्या रोकने , बाल विवाह रोकने , पैडमित्र की भूमिका निभाते हुए महिलाओ में सैनट्ररी नैपकिन का प्रयोग , महिलाओं के अधिकारो की जानकारी देना , टीम लाडो बनाना , बहुओं की ख़रीद फ़रोख़्तको रोकने के लिए चलाए गए अभियान  , लाडो स्वाभिमान उत्सव  इत्यादि शामिल किया गया है ।

सुनील जागलान ने बताया कि यह पल मेरी जिंदगी के ख़ुशनुमा पलो में है कि डॉक्यूमेंटरी में सकारात्मक पुरूषों द्वारा महिलाओं  के लिए किए जा रहे कार्यों को दर्शाया है और उसमें हमें केंद्रित किया गया है ।मेरा व मेरे गॉंव की महिलाओं का संघर्ष दिखाया। ग़ौरतलब है कि दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुनील जागलान पर कई भाषाओं में डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म के अलावा दूरदर्शन पर सीरियल भी बन चुका है इसके साथ ही आठवीं कक्षा में आईसीएसई बोर्ड में उनका पाठ भी आ चुका है ।

Content Writer

Isha