हरियाणा में सुपर 100 का परीक्षा का शेड्यूल जारी, 4 जून को होगा पेपर

6/1/2022 12:03:31 PM

चंडीगढ़ (उमंग) : नीट और जेईई की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रम सुपर 100 की लेवल -1. प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है। विभाग के आदेशानुसार प्रवेश परीक्षा 4 जून को प्रदेश के सभी जिलों में कराई जाएगी और परीक्षा का समय 11:00 बजे से 01:00 बजे तक रहेगा।सुपर 100 के सफल परिणामों को देखते हुए इस बार बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन किया है, जिसके चलते जहां सभी जिलों में एक एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वहीं करनाल में 3 और जींद में 2 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा को निष्पक्ष बनाने के लिए विभाग की ओर से इस बार कड़े  दिशा निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले बाहर का कोई भी व्यक्ति परीक्षा केंद्र में नही रहेगा और परीक्षार्थी के पहचान पत्र मिलान के बाद ही उसे परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।एक पंक्ति में केवल 6 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी।छात्राओं की सुविधा को देखते हुए प्रत्येक केंद्र पर एक महिला टीचर की ड्यूटी लगाई गई है।परीक्षा के लिए अब तक 7543 छात्र आवेदन कर चुके हैं।जिला अनुसार आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या इस प्रकार है









गौतलब है कि सुपर 100 कार्यक्रम की शुरुआत 2018 में हुई थी।इस कार्यक्रम के तहत प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों को विभाग की ओर से जेईई और नीट में दाखिले के लिए फ्री कोचिंग दी जाती है। अब तक बड़ी संख्या में छात्र सुपर 100 से कोचिंग लेकर नीट और जेईई की परीक्षा पास कर प्रदेश और सरकारी स्कूलों का नाम रोशन कर चुके हैं।फिलहाल इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए विभाग की ओर से सुपर 100 में कोचिंग के लिए सीटों की संख्या बढ़ाकर 600 कर दी गयी है।।प्रवेश परीक्षा में टॉप 400 छात्रों को  ऑफलाइन कोचिंग दी जाएगी ,जबकि बाकी 200 छात्रों को ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा दी जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)



 

Content Writer

Manisha rana