हरियाणा में शुरू हुआ सूरजकुंड मेला, महाराष्ट्र की संस्कृति और कंट्री पार्टनर थाईलैंड (VIDEO)

2/1/2019 8:13:45 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): हरियाणा के फरीदाबाद में 33 वें सूरजकुंड मेला आज यानि 1 फरवरी से शुरू हो गया है, जो 17 फरवरी तक चलेगा। इस बार मेले का थीम स्टेट महाराष्ट्र है और कंट्री पार्टनर के रूप में थाईलैंड शिरकत कर रहा है।  मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज फरीदाबाद में रीबन काट कर विधिवत रूप से किया। इस मौके पर हरियाणा सरकार के कई मंत्री मौजूद रहे और उन्होंने उद्घाटन के बाद चौपाल पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों लुत्फ उठाया।



मेले में पहली बार 31 देश भाग ले रहे हैं, यह पहली बार है इस मेले में 1500 से ज्यादा विदेशी क्राफ्टमैन भाग ले रहे हैं। इस बार मेला 15 दिन के बजाय 17 दिन किया गया है।  मेले में देश और विदेश के लगभग एक हजार कलाकार अपनी कला के जोहर दिखा रहे हैं। मेले में महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रतीकात्मक रूप में रायगढ़ का किला बनाया गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने पानीपत में आफगानों के साथ हुए युद्ध में शहीद हुए मराठों के स्मारक के लिए 3 करोड़ रुपए भी दिए और साथ ही स्मारक के बनने में और भी सहयोग करने की बात कही।



वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने आज लोकसभा में पेश किए गए बजट की भी सराहना करते हुए कहां की आज पेश किया गया बजट आम लोगों के साथ साथ किसानों के लिए भी काफी कुछ लेकर आया है।

मेले में पाकिस्तान का नहीं बुलाया गया
वीरवार को पर्यटन मंत्री रामबिलास ने कहा किइस बार मेले में पाकिस्तान शिरकत नहीं करेगा क्योंकि उसे आमंत्रित नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारा क्रिकेट मैच खेलने बन्द हो चुके हैं, और हम पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक भी कर चुके हैं, अब तो पाकिस्तान में हमारे टैंक चलेंगे।

मेला देखने दीपिका के साथ रणवीर कपूर आएंगे 
रामविलास शर्मा ने बताया कि इस बार फिल्म इंडस्ट्री से अभिनेता रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को मेले में आमंत्रित किया है, पिछली बार अभिनेता धर्मेन्द्र दर्शकों के बीच पहुंचे थे, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि दीपिका और रणवीर सिंह भी मेले में दर्शकों के बीच पहुंचेंगे।

Shivam