3 फरवरी से सूरजकुंड मेले का आगाज, चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी, 3 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

2/2/2023 6:49:38 PM

फरीदाबाद(अनिल) : फरीदाबाद के सूरजकुंड में 3 फरवरी से 36 वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला आयोजित होगा। इस बार मेले की थीम पूर्वोत्तर के राज्यों पर आधारित होगी। हर साल की तरह इस साल भी 40 से अधिक देशों से विदेशी कलाकार और हस्तशिल्प सूरजकुंड में अपनी कला और संस्कृति का जौहर दिखाएंगे। वहीं मेले में जुटने वाली भीड़ को संभालने और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेले में 3 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

 

 

19 फरवरी तक चलेगा मेला, सुबह 10 से रात 8 तक रहेगा समय

 

जिला प्रशासन ने एक प्रेसवार्ता कर सूरजकुंड मेले को लेकर किए गए इंतजामों की जानकारी दी। अधिकारियों ने मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर भारत सरकार पर्यटन निगम के सचिव एवं सूरजकुंड मेला अथॉरिटी के चेयरमैन अरविंद सिंह, हरियाणा पर्यटन निगम के एमडी नीरज कुमार और हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव एमडी सिन्हा मौजूद रहे। प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना काल में दो साल तक सूरजकुंड मेला आयोजित नहीं हो पाया था। वहीं 2022 में भी मेले की रौनक पर भी कोरोना काल का असर देखने को मिला था। उन्होंने बताया कि 3 फरवरी को देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मेले का उद्घाटन करेंगे। सूरजकुंड मेला आगामी 19 फरवरी तक चलेगा। देश विदेश के पहुंचे लोग सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक मेले का लुफ्त उठा सकते हैं।

 

 

सीसीटीवी के जरिए लोगों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे पुलिसकर्मी

 

गौरतलब है कि सूरजकुंड मेले में कई देश के कलाकार हिस्सा लेते हैं और अपनी कला के साथ ही हस्तशिल्प को दर्शाते हैं। बड़ी संख्या में लोग मेले में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। इसलिए सुरक्षा को लेकर भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेले के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इसी के साथ करीब 3 हजार पुलिसकर्मी भी मेले में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे।  

 

   (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Content Writer

Gourav Chouhan