सूरजकुंड: कैदियों के बने उत्पाद में दिख रही है लोगों को गजब की कारीगरी

2/5/2019 8:29:51 PM

फरीदाबाद (देवेंद्र कौशिक): कहते हैं अगर किसी के अंदर हुनर है तो छुपाए नहीं छुप सकता। किसी के भीतर छिपी हुई प्रतिभा को छुपाया नहीं जा सकता। ठीक उसी तरह हरियाणा के जेलों में बंद कैदियों ने भी सूरजकुंड मेले में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया है। एक तरफ जहां विभिन्न अपराधों में बंद कैदी दुनियांदारी से अलग थलग जेल में बंद है। वहीं उनके द्वारा तैयार की गई कला कृतियां मेले में लोगों को अपनी ओर आकृषित कर रही हैं। वहीं मेले में पहुंची डीजीपी केपी सिंह की धर्मपत्नी दीपा सिंह कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को लेकर खासी उत्साहित दिखी।



आपकों बता दें कि हरियाणा करीब 19 जेल हैं जिनमें से करीब 14 जेलों से कैदियों ने अपनी हस्तशिल्पकारी करने के बाद अपने उत्पादों को मेले में भेजा  है और इस स्टॉल पर खुद जेलर दीपक शर्मा जेल पुलिस कर्मियों के साथ यहां पर तैनात है। जहां लोग इन उत्पादों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। मेले में लगी 919 नम्बर की स्टॉल इसलिए भी खास है कि जेल में बंद कैदियों ने जो कलाकृति अपने उत्पादों पर उकेरी हैं वह बरबस ही लोगों को अपनी और खींच लेती हैं। इस स्टॉल पर देश भक्तों की तस्वीरों से लेकर चरखा, बेलन, घडी, अलेवीरा  जूस, पीडा, सहित घेरलू प्रयोग में आने वाली सभी तरह के उत्पाद मौजूद हैं।



मेला देखने पहुंची दीपा सिंह से जब हमारी टीम ने खास बात चीत की तो उन्होंने बताया कि यहां पर रखी हुआ सारा सामान मेले से अलग है ऐसा लगता है जैसे किसी ने बहुत ही मन लगाकर इनको बनाया है जबकि मेले आरटीफिशियल सामान देखने को मिला है जबकि मन से किया गया काम अलग ही दिखता है। वहीं शालिन सिंह ने बताया कि वाकई बहुत अच्छा सामान कैदियों ने बनाया है ओर बडी हीे मेहनत से ये सामान बनाया गया और वे भी बहुत से प्रोडेक्ट खरीदेगीं और वे लोंगो से भी अपील करती है कि कैदियों को मुख्य धारा से जोडने के लिए उनको ज्यादा से ज्यादा स्पोट करना चाहिए।

Deepak Paul