अब मिलेगी जाम से निजात, सूरजपुर-सुखोमाजरी बाईपास की गडकरी ने रखी आधारशिला

5/1/2017 3:00:49 PM

पंचकूला (उमंग श्योराण):राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज पंचकूला पहुंचे, जहां उन्होंने सूरजपुर-सुखोमाजरी बाईपास का शिलान्यास किया। इस समारोह में केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी सहित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार भी मौजूद रहे।

मिली जानकारी के अनुसार सूरजपुर-सुखोमाजरी फोरलेन बाईपास की लंबाई 7.700 किमी है। उक्त मार्ग पर करीब 84.91 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। रेलवे क्रोसिंग का मार्ग अंडरपास होगा। 8 छोटे और एक बड़ा ब्रिज, सूरजपुर स्थित हाईवे पर फ्लाईओवर का ट्रम्पेट रोड बनाया जाएगा। बाईपास के दोनों ओर 3 किलोमीटर लंबा सर्विस रोड बनाया जाएगा। इस मार्ग का कार्य करीब दो साल में पूरा होगा। इसके अलावा बाईपास का यह रोड़ नालागढ़ पर विकसित हो रहे हुड्डा के सैक्टरों के पास से गुजरेगा इसलिए वहां पर 3 वीकलर अंडरपास भी बनेंगे। शिलान्यास होने के बाद करीब एक माह के भीतर बाईपास निमार्ण का काम शुरू हो जाएगा। 

शिलान्यास के बाद नितिन गडकरी के बोल
नितिन गडकरी ने अपने अभिभाषण में कहा कि इस साल हमने 23 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से सड़के बनाई हैं। अगले साल हम 40 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से सड़कों का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद सड़क निर्माण में तेजी आई है। 

12000 करोड़ की लागत से दिल्ली में अलग से बनाया जाएगा बाईपास:गडकरी
दिल्ली में अलग से बाईपास बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से आपको दिल्ली से आगे जाने के लिए दिल्ली में एंटर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी लागत 12000 करोड़ आएगी। उन्होंने कहा कि जब हरियाणा में मनोहरलाल के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार का कार्यकाल पूरा होगा, तब तक हम 50 हजार करोड़ रुपए के काम कर चुके होंगे। अगले 3 महीने के अंदर हम हरियाणा में जलमार्ग की शुरुवात भी करेंगे। नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री की मांग के अनुरूप कई अंडरपास और बाईपास को मंजूरी दी। कई नए राष्ट्रीय राजमार्गों को भी मंजूरी दी।