सरकारी अस्पतालों में सर्जरी बंद, कुंभ से आने वालों के होंगे टैस्ट: विज

4/20/2021 9:05:54 AM

अंबाला: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि निजी व सरकारी अस्पतालों में जाने वाले खांसी, जुकाम, गला दर्द या बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीजों का कोविड टैस्ट करवाया जाएगा, ताकि मरीजों का समुचित उपचार किया जा सके। इसके साथ ही कोविड मामलों की बढ़ोतरी के मद्देनजर राज्य के नागरिक अस्पतालों में सर्जरी को बंद किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लॉकडाऊन लगाने का कोई विचार नहीं है। मौजूदा समय में जो कोरोना मरीज हैं, उनमें से आधे दिल्ली से सटे जिलों में हैं। संभावना है कि इनमें से काफी संक्रमित दिल्ली के भी हो सकते हैं।   

स्वास्थ्य मंत्री ने आज राज्य स्तरीय कोविड निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कुम्भ स्नान से लौटने वाले सभी श्रद्घालुओं का हरियाणा के सभी प्रवेश द्वार पर कोरोना टैस्ट करवाया जाएगा, ताकि कोरोना से पीड़ित लोगों का अलग से उपचार किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा के बॉर्डर पर जो किसान धरने पर बैठे हैं, स्वास्थ्य विभाग उनकी कोरोना जांच तथा टीकाकरण करने की पहल करेगा। इसके लिए पहले किसान नेताओं से बातचीत भी की जाएगी। इसके साथ ही शहरी स्थानीय निकाय विभाग को राज्य के सभी शहरों तथा पंचायत विभाग को सभी गांवों को सैनेटाइज करने की जिम्मेदारी दी है।

समारोहों में तय संख्या से ज्यादा भीड़ पर होगी कार्रवाई 
विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के नियमानुसार राज्य में मेलों के आयोजनों पर आगामी आदेशों तक पाबन्दी रखना सुनिश्चित करें तथा सभी धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक तथा पारिवारिक समारोह में इन्डोर 50 तथा आऊटडोर 200 से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र न होने दें। इसके साथ ही लोगों को मास्क लगाने, व्यक्तिगत दूरी बनाए रखने तथा कोरोना कफ्र्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक सख्ती से लागू किया जाए। इसके लिए जिला स्तर पर भी निगरानी समितियों का गठन किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य में लॉकडाऊन नहीं लगाया जाएगा, इसलिए मजदूर वर्ग पलायन न करे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Isha