गरीब अधिकार रैली में सुरजेवाला का वादा- सरकार आने पर करेंगे अनेक बदलाव(Video)

11/11/2018 5:12:51 PM

जींद(विजेंदर): हरियाणा के जींद जिले में कांग्रेस पार्टी द्वारा गरीब अधिकार रैली में का आयोजन किया गया। इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यह गरीब रैली एक हुंकार की गूंज है। उन्होंने कहा कि मोदी और खट्टर सरकार ने गरीबों का अपमान भी किया और अनदेखी भी की। पहली बार 71 वर्ष के इतिहास में गरीबों के आरक्षण से छेड़छाड़ की गई। भाजपा ने गद्दी पर बैठते ही सबसे पहले अनुसूचित जाति के बजट को कम किया। सुरजेवाला ने वादा किया कि कांग्रेस की सरकार आने पर अनुसूचित जाति के बजट प्लान को दोबारा लागू करेंगे।



उन्होंने कहा कि भाजपा आज गरीबों के आरक्षण के साथ छेड़छाड़ करने के विचार में है, आरएसएस के नेता आरक्षण पर दोबारा विचार करने की बात कह रहे हैं। कांग्रेस के समय मे अनुसूचित जाति के लिए  294 योजनाएं चलती थी लेकिन बीजेपी ने काट कर 234 कर दिया, जिससे हर 12 मिनट में एक दलित पर अत्याचार होता है। उन्होंने कहा कि ये नेशनल क्राइम रिकॉर्ड के आंकड़े कहते हैं कि हर 12 मिनट में दलित लड़की के साथ रेप होता है।

रैली में सुरजेवाला ने दलितों को मुख्य मुद्दा बनाकर रखा। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर में दलितों के मकान भाजपा के नेताओं द्वारा जलाए गए। जिसपर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ नहीं किया, असल में वो भोगी नाथ हैं, उन्होंने कुछ नहीं किया। भाजपा सरकार में दलितों पर महाराष्ट्र, यूपी, और देश के हर कोने में अत्याचार हुआ। वहीं अनिल विज पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने कहा कि कहा एक गरीब दलित की बेटी संगीता कालिया के साथ अनिल विज ने सरेआम दुव्र्यवहार किया।



सुरजेवाला ने कहा कि मेरी लड़ाई ना पद पाने की ना सत्ता पाने की है, बल्कि व्यवस्था परिवर्तन की है। आज 60 हज़ार पद जो दलितों के लिए आरक्षित हैं और खाली पड़े हैं, सरकार आते ही सब खाली पोस्ट एक साल में भरेंगे। सरकार बनने के 90 दिन के अंदर ही एक अनुसूचित जाति के लिए आयोग का गठन करेंगे, जिसमें दलित समाज के लोग ही इसके सदस्य बनाए जाएंगे। हरियाणा में किसी भी आयोग का गठन होगा तो उसमें भी दलित का चेहरा जरूर होगा।

उन्होंने कहा कि 90 से 120 दिन में हर दलित मोहल्ले के सर्वे करवाया जाएगा और जिस घर में शौचालय नहीं होगा उसे कांग्रेस बनवा कर देगी। दलित के बेटे या बेटी बीए की पढ़ाई करेगा तो उसे 1500 रुपये हर महीने वजीफा देंगे। जो इंजीनियरिंग में जायेगा उसको 2500 रूपये हर महीना,  आईआईएम और आईआटी या डॉक्टर लाइन में जाने वाले को 5000 रुपये हर महीना वजीफा देंगे। उन्होंने कहा कि कहा सरकार आते ही हर गांव में चौपाल बनाएंगे चाहे फिर 500 करोड़ रुपए खर्चा आये। 15 लाख दलित परिवारों के लिए नई स्कीम लेकर आये आएंगे।

Shivam