उम्र को मात, महज 3 साल की बच्ची का ज्ञान जानकर रह जाएंगे हैरान(Video)

3/3/2018 10:19:51 AM

कैथल(जोगिंदर कुंडू): कहते है भगवान कुछ चीजें किसी को उपहार के तौर पर देते है। ऐसा ही एक मामला हरियाणा के प्रांत से सामने आया है। यहां कैथल जिले के पुण्डरी कस्बे की यशिता का जन्म 03 सितम्बर 2014 में हुआ। जो एक असाधारण प्रतिभासम्पन्न बच्ची है। जिसने अभी स्कूल जाना भी शुरू नहीं किया। यशिता महज 3 वर्ष 5 महीने की उम्र में ही इंग्लिश में सेल्फ इंट्रोडक्शन से लेकर इंग्लिश में विश्व के लगभग 100 देशों के नाम और उनकी राजधानियों के नाम चुटकियों में बताती है। वहीं, देश के राजनेताओं और उनके विभिन्न विषयों से सम्बन्धित उनके कामों के प्रश्नों का चुटकी बजाते ही उत्तर देकर सबको आश्चर्यचकित कर देती है।

विदेशों की राजधानियों के साथ-साथ यशिता को देश के सभी राज्यों के नाम और उनकी राजधानियों और केंद्र प्रशासित शहरों के नाम भी जुबान पर रटे है। यशिता देश और विदेशों की राजधानियों के ज्ञान के साथ-साथ राष्ट्रीय चीजों का ज्ञान भी खूब रखती है। जहां इस उम्र में बच्चे ए,बी,सी,क,ख,ग और नर्सरी कवितायें रटते है। वहां इस बच्ची ने असाधारण रूप से अपने मानव मष्तिष्क की क्षमता को भी मात दे दी है ।

यशिता की मां एक घरेलू महिला है और पिता कस्बे के निजी स्कूल में रिसेप्शन पर नौकरी करते है। यशिता की मां पूनम ने बताया कि यशिता करीब 6 महीने की उम्र में ही बोलने लग गयी थी। साथ ही किसी चीज को एक बार बताने पर ही सीख जाती है। वहीं, यशिता के पिता प्रमोद ने बताया कि यशिता खेल-कूद व शरारत बाकि बच्चों की तरह ही करती है और इसके चाचा घर पर ही इसको खेल-खेल में सीखाते है।