कैंसर जागरूकता कार्यक्रम: प्रिया दत्त, कैंसर सर्वाइवर ने रैंप वॉक किया

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 08:30 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): पूर्व सांसद और नरगिस दत्त फाउंडेशन की फाउंडर चेयरपर्सन प्रिया दत्त के साथ कैंसर सर्वाइवर ने शनिवार को मोहाली में एक कैंसर जागरूकता कार्यक्रम के दौरान रैंप पर वॉक किया। इस अवसर पर जीतो फाउंडेशन से दीप शेरगिल, आईवीवाई अस्पताल मोहाली में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. विजय बंसल, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी डायरेक्टर डॉ. मीनाक्षी मित्तल, पैरागॉन स्कूल के चेयरमैन  मोहनबीर सिंह और सुनैनी शर्मा भी उपस्थित थे।

प्रिया दत्त ने कहा कि 1981 में नरगिस दत्त की कैंसर से मृत्यु के बाद उनके पिता द्वारा फाउंडेशन के गठन के बाद से, इसने कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ रोगियों को कैंसर से लड़ने में मदद करने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद, कैंसर रोगियों की मदद और समर्थन करने की हमारी यात्रा पूरे प्रयास और समर्पण के साथ जारी है। एक पैनल चर्चा के दौरान, डॉ. मीनाक्षी ने कैंसर रोगियों, विशेषकर महिलाओं से संबंधित मिथकों के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, "गांठ के बारे में सबसे आम मिथक निश्चित रूप से कैंसर है। 10 में से लगभग 8 बार यह नकारात्मक होता है लेकिन लोग इसका निदान कराने से डरते हैं। कुछ का तो यह भी मानना है कि अगर वे बायोप्सी के लिए नमूना लेते हैं तो यह फैल सकता है जो कि है बिल्कुल ग़लत है।” उन्होंने बताया कि एक धारणा यह भी है कि यदि गांठ दर्द रहित है तो वह कैंसर नहीं है, प्रारंभिक चरण की कैंसर गांठें दर्द रहित होती हैं, लेकिन समय पर इसकी जांच करानी चाहिए। डॉ. बंसल ने कहा, "जागरूकता ही मिथकों को रोकने का उपाय है। 100 में से 98 लोग कैंसर के बारे में सच्चाई से अनजान होंगे। लोगों को यह भी पता नहीं है कि यह स्थिति कैसे विकसित होती है और फिर इसका इलाज कैसे किया जाए।" इस दौरान बॉलीवुड पंजाबी गायक साहिल शर्मा और पैरागॉन स्कूल के छात्रों ने भी इस अवसर पर संगीतमय प्रस्तुति दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static