प्रदेश में स्वाइन फ्लू कहर, पीजीआई में अब तक तीन की मौत

1/20/2019 4:29:16 PM

रोहतक(दीपक भारद्वाज): प्रदेश में बढ़ते स्वाइन फ्लू के खतरे ने रोहतक में भी दस्तक दे दी है। स्वाइन फ्लू से अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं, पीजीआई के डॉक्टरों ने माना है कि इस बार स्वाइन फ्लू के मामले पहले की अपेक्षा ज्यादा बढ़े हैं। कुल 119 मामलों में 66 संदिग्ध मिले 36 स्वाइन फ्लू के केस हैं। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि खांसी-जुकाम होने पर तुरंत जांच करवाए व मुंह ढक कर रखें। डॉक्टरों के अनुसार ये रोग सांस के जरिये फैलता है।



पीजीआई के सीनियर डॉक्टर ध्रुव चौधरी ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है। डॉक्टरों को सख्त निर्देश दिए हुए हैं कि तुरन्त इलाज करें, स्वाइन फ्लू के वैक्सीन भी पीजीआई में उपलब्ध हैं।



उन्होंने बताया कि रोहतक के मरीजों के सैम्पल पहले दिल्ली भेजे जाते थे, लेकिन अब यहीं लैब लेब में टेस्ट हो जाते हैं। वहीं डॉक्टर चौधरी ने लोगों को कई चीजों से बचने की सलाह भी दी। खांसी-जुकाम व गला दर्द होने वाले मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए व तुरन्त नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर जांच करवाएं और लापरवाही न करें। ऐसे मरीज भीड़-भाड़ से बचें और मुंह पर कपड़ा बांध कर ही खांसें अन्यथा ये कीटाणु वायु में फैल जाते हैं। 

Shivam