हरियाणा में CBSE की तर्ज पर कम होगा 9वीं से 12वीं तक का सिलेबस, सरकार ने बोर्ड को दिए निर्देश

7/10/2020 1:37:14 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा में 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को सीबीएसई की तर्ज पर कम किया जाएगा। मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से सरकार ने यह निर्णय लिया है। इस बारे जानकारी देते हुए प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों की 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक के पाठ्यक्रम को वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए घटाया जाएगा। 

मंत्री ने बताया कि कोविड-19 की महामारी के तहत देश व राज्य में लॉकडाउन के कारण स्कूल भी बंद रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं में औपचारिक शिक्षण संभव नहीं हो पाया। हालांकि राज्य सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के उद्देश्य से सीबीएसई बोर्ड की तरह हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंद्घ स्कूलों में भी पाठ्यक्रम को कम करने का निर्णय लिया गया है।

पाठ्यक्रम को कम करने के लिए राज्य सरकार ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए हैं कि एससीईआरटी गुरुग्राम के साथ समन्वय स्थापित करके एक कमेटी का गठन किया जाए। साथ ही इस बारे में कार्यवाही कर एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव पेश करें। 

गुर्जर ने कहा कि अब तक 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक ऑनलाइन जितना पाठ्यक्रम पढ़ाया गया है, उसको कम किए जाने वाले पाठ्यक्रम में शामिल करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि अब तक विद्यार्थियों द्वारा पढ़ा हुआ काम आ सके।

Edited By

vinod kumar