हिसार व अग्रोहा में 6 रोगियों में दिखे ब्लैक फंगस के लक्षण, आंखों की रोशनी जाने का रहता है डर

5/14/2021 9:05:27 AM

हिसार/अग्रोहा : हिसार में ब्लैक फंगस का संदिग्ध मामला देखने को मिला है। जींद जिले का रहने वाला 60 वर्षिय संक्रमित बुुजुर्ग सिविल अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में 3 दिन से दाखिल है। बुजुर्ग में ब्लैक फंगस के संदिग्ध लक्षण बुधवार को दिखे। अभी डॉक्टरों ने बुजुर्ग को ब्लैक फंगस होने की पुष्टि नहीं की है। उधर, अग्रोहा मैडिकल में भी 5 रोगियों में ब्लैक फंगस के लक्षण दिखे हैं।

डॉक्टरों के अनुसार सिविल अस्पताल में उपचाराधीन बुजुर्ग की आंखों में सूजन है और उसे कम दिखाई दे रहा है। ब्लैक फंगस आंखों पर बुरा प्रभाव डालता है। अब बुजुर्ग का शुगर का स्तर ठीक है। बुजुर्ग ने पहले शुगर कंट्रोल करने के लिए वैक्सोना स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया था। कई बार ज्यादा वैक्सोना स्टेरॉयड लेने से ब्लैक फंगस होने की संभावना रहती है। ब्लैक फंगस उस मरीज में मिलता है, जो संक्रमण से ठीक होने के बावजूद करीब 2 महीने तक ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहता है। ऐसे मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।

वहीं अग्रोहा मैडिकल कॉलेज की निदेशक डॉ. गीतिका दुग्गल ने बताया कि अग्रोहा मैडिकल कॉलेज में दाखिल 5 रोगियों में ब्लैक फंगस रोग के लक्षण मिले हैं। उनकी जांच की जा रही है। मैडिकल कॉलेज स्टाफ ने दाखिल इन मरीजों के सैंपल जांच की खातिर लिए हैं। रिपोर्ट आने पर मामला स्पष्ट होगा। डा.दुग्गल ने बताया कि इन  मरीजों के लिए जरूरी उपकरण व दवाइयों का प्रबंध किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ज्यादा लंबे समय तक बेवजह दवाइयां खाने से भी यह बीमारी होने का खतरा बना रहता है। कोरोना के साथ साथ भी यह बीमारी हो सकती है। सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब यह फंगस दिमाग में चला जाता है।

चली जाती है आंखों की रोशनी : डॉ. रिपनजीत
सिविल अस्पताल की आंख रोग विशेषज्ञ डॉ. रिपनजीत कौर कामरा का कहना है कि ब्लैक फंगस एक यूकरमाइकोसिस है। यह शुगर के मरीजों में सामान्य होता है। अब यह संक्रमित मरीजों में ठीक होने के बाद मिल रहा है। पहले यह नाक के आस-पास के हिस्से को प्रभावित करता है और फिर आंखों पर गहरा असर डालता है। इसमें आंखों की रोशनी चले जाने का डर रहता है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana