पशु मेले में सीएम ने बांटे 9 करोड़ के ईनाम, ताज नाम के झोटे को पहला खिताब

10/29/2017 4:57:11 PM

झज्जर(प्रवीन धनखड़): झज्जर के पुलिस लाइन में तीन दिन से चल रही राज्यस्तरीय पशुधन प्रदर्शनी मेले का आज समापन हो गया। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने पशुधन पालकों को 9 करोड़ के इनाम बांटकर मेले का समापन किया है। रोहतक जिले के भैसरू खुर्द गांव के उमेद सिंह के झोटे ताज को प्रदर्शनी का पहला पुरस्कार मिला है।ताज को ढाई लाख रुपए का इनाम मिला है। 

पशुपालकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में हरियाणा को दुग्ध उत्पादन में नंबर एक बनाना है। हरियाणा दूध का नया ब्रांड या फिर वीटा को ही नए कलेवर में लाकर मार्केटिंग भी करेगा ताकि गुजरात के अमूल की तरह हरियाणा के दूध की भी पहचान और मांग बढ़े। जिसका सीधा फायदा किसान को मिलेगा।

पशुधन प्रदर्शनी मेले में मुख्यमंत्री से पहले कृषि और पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी हरियाणा के पशुधन की जमकर सराहना की है। धनखड़ ने कहा कि आने वाले पांच साल में हरियाणा की हर गाय 10 किलो और हर भैंस 15 किलो दूध देने वाली हो सकेगी। उन्होंने युवाओं को भी हरियाणा के पशुधन  की महत्ता से जोड़ते हुए कहा कि अगर ताकतवर होना है तो भैंस का दूध पियो और सुंदर होना है तो गाय का दूध पियो।गाय का दूध हल्का ,पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है।

पशुधन प्रदर्शनी मेले में हरियाणा भर से करीब ढाई हजार पशु आए थे। इनमें मुर्राह नस्ल की भैंस, झोटे, देशी गाय, घोड़े, ऊंट और भेड़ बकरी भी शामिल थी। मुख्यमंत्री ने पशुधन प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया और कहा कि पशुधन जीवन को सार्थक बनाने में सहयोग देता है।

पशुधन मेले के दौरान किया 7 नई परियोजनाओं का शिलान्यास  
पशुधन प्रदर्शनी मेले के दौरान की मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपए की 7 नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने जनता दरबार में लोगों की शिकायतें सुनी और संवाद भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की है। मुख्यमंत्री आज रात को झज्जर में ही रात्रि विश्राम भी करेंगे और कल अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकार वार्ता भी करेंगे।