स्कूल बस से टकराया टैंकर, 1 दर्जन से ज्यादा बच्चे हुए चोटिल(Video)

7/30/2018 10:36:00 AM

झज्जर(प्रवीन धनखड़): झज्जर के रेवाड़ी रोड़ पर गांव सिलाना के पास एक स्कूल बस टैंकर से टकरा गया। जिसमें 12 मासूम स्कूली बच्चों को चोटें आई है। घायलों को झज्जर के सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरअसल सुबह के समय निजी स्कूल की टाटा मैजिक वेन में सेलानी गांव के करीब 15 बच्चे ठूस-ठूस कर भरे गए थे। रोजाना की तरह यह बच्चे वैन में सवार होकर झज्जर बेरी रोड पर स्थित दीपचंद पब्लिक स्कूल में पढ़ने जा रहे थे। लेकिन अचानक स्कूल वैन की टक्कर एक ट्रक से हो गई।  

घटना की सूचना मिलते ही बच्चों के परिजन स्कूल के प्रिंसिपल और जिला शिक्षा अधिकारी मौके पर पहुंचे। स्कूल के ड्राइवर का कहना है कि यह बच्चे रोजाना वैन में इसी तरह से जाते हैं। वही जब इस मामले में स्कूल के प्रिंसिपल से बात की गई तो उन्होंने स्कूल वैन में इतने बच्चे होने से ही साफ मना कर दिया। स्कूल प्रिंसिपल बिजेंदर ने लापरवाही की बात को नकारते हुए बताया कि वैन में सिर्फ 8 बच्चे थे।

 स्कूल वैन के ड्राइवर और डॉक्टर साफ बता रहे हैं कि 12 बच्चों को गंभीर रूप से चोटें आई हैं। साथ ही वैन में सवार तीन बच्चे सुरक्षित बच गए। वहीं, हादसे की सूचना के बाद जिला शिक्षा अधिकारी भी अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने बच्चों की हालत जानी और प्रशासनिक आदेशों की धज्जियां उड़ाने वाले स्कूल के खिलाफ जांच करने के आदेश भी दिए। साथ ही डीईओ सतबीर सिवाच ने जांच के बाद कार्यवाही करने की बात भी कही है। लेकिन स्कूल में बच्चों को ले जाने वाले वाहनों के लिए सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से तमाम गाइडलाइन जारी की गई हैं। 

निजी स्कूल संचालक सभी नियम-कायदों को ताक पर रखकर काम करते नजर आते हैं। ऐसे में नन्हें बच्चों कि जान भी जोखिम में रहती है। अब सवाल यह उठता है कि इतने बड़े हादसे के बाद आखिर स्कूल संचालक के खिलाफ कार्रवाई होगी भी या फिर जांच फाइलों में ही दबकर रह जाएगी। सवाल यह भी उठता है कि अपनी जान से ज्यादा अपने बच्चों की परवाह करने वाले अभिभावक आखिर ऐसे वाहनों में अपने बच्चों को स्कूल भेजते ही क्यों है। 


 

Rakhi Yadav