वर्ष 2022 तक सौर ऊर्जा क्षमता 4000 मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य : खट्टर

7/22/2018 11:43:35 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2022 तक हरियाणा की सौर ऊर्जा क्षमता 4000 मैगावाट तक ले जाने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमने हरियाणा सौर ऊर्जा नीति बनाई है जिसका उद्देश्य प्रदेश में सौर ऊर्जा निवेशकों को अनुकूल वातावरण उपलब्ध करवाना है। वह आज गुरुग्राम के सैक्टर-56 स्थित देवेंद्र विहार, आर्मी वैल्फेयर हाऊसिंग आर्गेनाइजेशन सोसायटी, में स्थापित किए गए 348 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्रोजैक्ट का उद्घाटन करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होंने देवेंद्र विहार सोसायटी द्वारा सोलर पावर प्लांट लगाने पर बधाई दी और कहा कि अन्य गु्रप हाऊसिंग सोसायटियों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए। सी.एम. ने 8 करोड़ रुपए से सैक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में बिछाए जाने वाले सिंथैटिक एथलैटिक ट्रैक और शहर में ऑप्टिकल फाइबर नैटवर्क बिछाने के कार्यों का शिलान्यास किया। 

500 वर्ग गज या इससे बड़े भवनों के लिए रेन वाटर हार्वैसिटिंंग सिस्टम लगाना अनिवार्य
सी.एम. ने कहा कि प्रदेश में विकसित सैक्टरों एवं परिसरों में 500 वर्ग गज या इससे बड़े भवनों के लिए रेन वाटर हार्वैसिटिंंग सिस्टम लगाना अनिवार्य किया हुआ है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 500 वर्ग गज या इससे बड़े प्लाटों में बने भवनों के लिए छत पर सोलर पावर प्लांट लगाना अनिवार्य किया है। इस तरह के सयंत्र लगाने पर भवन मालिक को 12 प्रतिशत तक अतिरिक्त फ्लोर एरिया कवरेज का लाभ दिया जा रहा है। 

Deepak Paul