93 लाख बच्चों को एलबैंडाजोल गोली खिलाने का लक्ष्य : अरोड़ा

2/9/2019 11:20:08 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने 1 से 19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों व किशोरों को एलबैंडाजोल गोली खिलाकर राज्य में कृमि संक्रमण से मुक्ति अभियान की शुरूआत की। इसके तहत प्रदेश के 93 लाख बच्चों को इस गोली का सेवन करवाया जाएगा।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आज विभिन्न स्कूलों के करीब 100 बच्चों को गोली खिलाकर पंचकूला से अभियान शुरू किया। इसके तहत अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 14 फरवरी को मॉप-अप राऊंड होगा, जिसमें शेष बचे बच्चों को उक्त गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान को पूरा करने के लिए राज्यभर में आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, गांवों, कस्बों तथा शहरों में अनेक स्थलों पर यह सुविधा प्रदान की गई है। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अमनीत पी. कुमार ने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों एवं युवाओं के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिससे पेट दर्द, बुखार तथा अनीमिया तक की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए यह दवाई महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुसार वर्ष 2022 तक देश को अनीमिया तथा कुपोषण मुक्त बनाना है। इसके लिए सरकार हर प्रकार से लक्ष्य प्राप्ति की कोशिश कर रही है।

Deepak Paul