अध्यापक ने किया परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़, बांट डाले गलत प्रश्न पत्र

2/17/2020 2:01:56 PM

यमुनानगर (ब्यूरो) : सोशल मीडिया पर शिक्षा विभाग की एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही है जिसमें कहा गया है कि जिले कारिजल्ट बेहद चिंताजनक है। प्रदेश स्तर पर इसका आंकलन किया जाए तो नीचे है। वहीं राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल छछरौली के एक अध्यापक की कारगुजारियों को देखते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा ने अपने पत्र क्रमांक 52113/संचालन, 10 फरवरी से उसके द्वारा ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण भविष्य में बोर्ड के सभी प्रकार के पारिश्रमिक कार्यों के लिए अयोग्य घोषित कर डाला हैं।

इस बाबत बोर्ड के लिखित आदेश भी संबन्धित अध्यापक, जिला शिक्षा अधिकारी, यमुनानगर व राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल छछरौली के प्राचार्य को भेज दिए गए हैं, जिस पर संज्ञान लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेशों को अमल में लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई हेतु खंड शिक्षा अधिकारी छछरौली व राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल छछरौली के प्राचार्य को भेज दिया है।

दरअसल गत वर्ष सितम्बर माह में राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल कैम्प, यमुनानगर में हरियाणा मुक्त विद्यालय की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल छछरौली के अध्यापक को पर्यवेक्षक की ड्यूटी पर लगाया गया था व उनके कमरे में बायोलॉजी विषय की परीक्षा थी व कुछ बच्चों को पुराने पैटर्न व कुछ बच्चों को नए पैटर्न से प्रश्नपत्र दिया जाना था परन्तु अध्यापक ने लापरवाही दिखाते हुए एक छात्र को एक ही विषय के पुराने व नए पैटर्न दोनों के प्रश्नपत्र दे डाले।

जब उस छात्र की उत्तर पुस्तिका की जांच हुई तो पाया गया कि उसने अपनी उत्तर पुस्तिका में दोनों यानि पुराने व नए पैटर्न के प्रश्नपत्र हल कर रखे हैं। तब ये गंभीर मामला बोर्ड की जानकारी में आया व इस तरह की घोर लापरवाही व निर्दोष छात्र के भविष्य से खिलवाड़ की घटना की देखते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा ने रामपाल को ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने का दोषी पाते हुए सक्षम अधिकारी के माध्यम से भविष्य में बोर्ड के सभी प्रकार के पारिश्रमिक कार्यों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है।
 

Isha