बेनतीजा रही शिक्षा मंत्री के साथ अध्यापक संगठनों की बैठक, करनाल में शुरू किया अनशन

8/23/2022 9:26:10 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा सरकार की तबादला नीति के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले अध्यापक संगठनों ने अपना संघर्ष तेज कर दिया है। मंगलवार को प्रदेश के पांच अध्यापक संगठनों ने चंडीगढ़ पहुंचकर शिक्षा मंत्री कंवरपाल के साथ बैठक की, जिसका कोई परिणाम नहीं निकला। अध्यापक संगठन हसला ने इस बैठक का बहिष्कार करते हुए बुधवार से करनाल में अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान कर दिया है। इस बीच प्रदेश के अध्यापकों तथा सरकार के बीच चल रही खींचतान का खामियाजा लाखों बच्चे भुगत रहे हैं।

 

अपनी नीतियों से पीछे हटने को तैयार नहीं सरकार


सोमवार को चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन करने के बाद मंगलवार को हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ का शिष्टमंडल राज्याध्यक्ष धर्मेंद्र ढांडा की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री कंवरपाल से चंडीगढ़ में मिला। करीब डेढ़ घंटे तक चली बैठक में सरकार अपनी नीतियों से पीछे हटने को तैयार नहीं हुई। विभाग द्वारा पदोन्नति न करने की गलती की सजा ट्रांसफर ड्राइव में बच्चों, अभिभावकों व शिक्षकों को देने पर अड़े रहे। सभी कैप्ट पदों को खोलने व खाली पदों पर बेरोजगारों की भर्ती पर शिक्षा मंत्री ने मौन नहीं तोड़ा। छात्र संख्या कम करने की अव्यवहारिक रेशनलाइजेशन व ट्रांसफर ड्राइव पर सरकार अडिग रही।

 

ट्रांसफर ड्राइव को लेकर सरकार का हो रहा विरोध


संघ पदाधिकारियों ने बताया कि छात्र संख्या कितनी भी हो, एक गांव के दायरे में आने वाले सभी मिडिल स्कूल मर्ज की आड़ में बंद करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले जारी 97 मिडिल स्कूलों के अलावा 214 मिडल स्कूल और मर्ज/बंद होंगे। ट्रांसफर ड्राइव में इन 214 मिडिल स्कूल में पद नहीं खुलेंगे। कुछ सूचनाएं जो ऑप्शन भरने में सहायक हो सकती है, परंतु छात्र संख्या घटाने व स्कूल बंद/मर्ज करने की ही नीति हैं। जिसका अध्यापक संघ ने विरोध जताया। जैसे साइंस के पद सिर्फ मॉडल स्कूलों व 1415 क्लस्टर स्कूलों में ही दी जाएगी। नौवीं-दसवीं में सिर्फ 30 पीरियड पूरे होने पर ही पीजीटी का पद दिया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में महासचिव प्रभु सिंह, कोषाध्यक्ष संजीव सिंगला, उप महासचिव कृष्ण नैन, संगठन सचिव सुखदर्शन, प्रचार सचिव सतवीर गोयत व उपप्रधान सतनारायण यादव शामिल रहे।


हसला ने सीएम सिटी करनाल में लगाया टेंट


हसला प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंधु ने बताया कि सोमवार को पंचकूला में हजारों शिक्षकों द्वारा सीएम आवास के घेराव को लेकर कूच किया गया। जिसके बाद सीएम के ओएसडी ने बातचीत के लिए प्रतिनिधिमंडल को बुलाया, लेकिन वहां बातचीत बेनतीजा रही। अब करनाल में हसला ने डीसी कार्यालय के पास टैंट गाड़ दिया है। बुधवार को राज्य कार्यकारिणी के सदस्य क्रमिक अनशन पर बैठकर आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे। इसके बाद जिलावार कार्यकारिणी के सदस्य क्रमिक अनशन करके आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan