दृष्टिहीन व गंभीर बीमारी से पीड़ित अध्यापकों को घर के नजदीक मिलेगा स्टेशन(video)

4/26/2018 11:42:23 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बीते दिन चंडीगढ़ अावास पर लगे जनता दरबार में 50 से ज्यादा शिकायतें सुनी, जिन्में से कुछ को मौके पर निपटा दिया गया और कुछ को निपटाने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए गए। सीएम के पास शिकायत लेकर पहुंचे लोगों की अधिकतर समस्याएं तबादले, पंचायत भूमि पर अतिक्रमण और स्थानीय मुद्दों को लेकर थी। 

वहीं राजकीय हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान तरूण सुहाग की अगुवाई में आए प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के सामने मांग रखी कि तबादला नीति में दृष्टिहीन और अन्य गंभीर बीमारियों से पीडि़त जेबीटी अध्यापकों को उनके घर से दूर स्टेशन अलाट किया गया। जिसके चलते उन्हें आवागमन में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, धीरा खंडेलवाल को प्रदेश भर में ऐसे सभी जेबीटी अध्यापकों को, जो दृष्टिहीन अथवा गंभीर बीमारी से पीडित हैं, को तत्काल उनके घर के नजदीक स्टेशन अलाट करने के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने इंडियन रिजर्व बटालियन के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा उन्हें जिला में पोस्टिंग देने की मांग पर पुलिस महानिदेशक बी.एस. सिंधु को अन्य प्रदेशों की पालिसी का अवलोकन करने के निर्देश दिए ताकि नियमानुसार ऐसे जवानों को भी जिलों में भेजा जा सके। एक अन्य मामले में, राज्य यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की, जो विश्वविद्यालय के गैर-शिक्षण अकादमिक स्वर्ण पदक विजेताओं को विशेष पदोन्नति लाभ के लिए नीति तैयार करने की मांग कर रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह इस पर विचार करेंगे। मुख्यमंत्री ने एक शिकायत पर मार्केट कमेटी उकलाना को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित करने के निर्देश जारी किए। 

भावी टीजीटी संस्कृत अध्यापक संघ हरियाणा के प्रधान अजय कुमार ने मुख्यमंत्री का संस्कृत अध्यापकों को दूसरों के बराबर वेतनमान देने पर आभार जताया। पूर्व सरकार के समय में बेघर हुए 800 के करीब लोग वर्तमान सरकार द्वारा लीज पर जगह मिलने खुश होकर सीएम का अाभार जताया। यही नहीं नगर निगम पंचकूला के गांव महादेव पुर में कब्रिस्तान की निशानदेही करवाने की मांग पर सीएम ने दोे माह में इस कार्य में प्रतिक्रिया को पूरा करने के निर्देश दे दिए।  

Deepak Paul