लॉकडाउन: हरियाणा बोर्ड का फैसला- अब टीचर घर पर जांचेगे परीक्षार्थियों की आंसर शीट

4/12/2020 12:57:38 AM

गोहाना (सुनील जिंदल): लॉक डाउन के चलते हरियाणा बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं की मार्किंग का काम शुरू नहीं हो पाया था। जिसके लिए भिवानी बोर्ड ने फैसला लिया है कि दसवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाओं का मूल्यांकन टीचरों द्वारा घर बैठ कर ही किया जाएगा। 10वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन करने के निर्देश ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों को दिए हैं। गोहाना में एक सेंटर बनाया गया है, जहां से अध्यापकों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए परीक्षार्थियों की आंसरशीट (उत्तरपुस्तिका) सौंपी जाएगी।

प्रदेश सरकार के निर्देश पर भिवानी बोर्ड ने ब्लॉक स्तर पर अलग-अलग विषयों के टीचरों को घर में ही रहकर चार विषयों हिंदी, अंग्रेजी, सोशल साइंस, मैथ विषयों  की मार्किंग घर पर रहकर करने को कहा है। गोहाना में बनाए गए एक सेंटर पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने लॉक डाउन के दौरान शिक्षकों को बुलाकर दिशा निर्देश दिए हैं और समयावधि में पेपर मार्किंग कर जमा कराने को भी कहा है। 



इसके अतिरिक्त जिन विषयों की परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी उन विषयों की परीक्षा का मूल्यांकन व अंक बोर्ड द्वारा तय किया जाएगा, ताकि उच्च शिक्षा ग्रहण करने और प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए।

शिक्षा अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से बोर्ड ने फैसला लिया है कि दसवीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन घर बैठकर टीचरों द्वारा कराया जाएगा, 80 टीचरों की मार्किंग के लिए ड्यूटी लगाई गई है।

Shivam