10वीं के खराब परीक्षा परिणाम वाले शिक्षक हो सकते हैं चार्जशीट

7/4/2017 8:06:00 AM

चंडीगढ़ (बंसल/पांडेय):हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 10वीं के खराब परीक्षा परिणाम की खामियों को तलाशने के बाद अब शिक्षा विभाग ने स्कूलों को स्पष्टीकरण का नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। विभाग ने खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के शिक्षकों को चार्जशीट करने की योजना तैयार ली है। अगले कुछ दिनों में सूची बनाकर शिक्षकों को चार्जशीट करने का काम शुरू हो जाएगा। इससे पहले भी एक बार खराब परीक्षा परिणामों पर सैकड़ों अध्यापकों को चार्जशीट पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। 

भविष्य में बेहतर रिजल्ट को लेकर अब शिक्षा विभाग पूरी तरह से सख्ती के मूड में नजर आ रहा है। विभाग द्वारा पिछले साल किन विषयों में ज्यादा बच्चे फेल हुए थे और इस साल किन विषयों में ज्यादा बच्चे फेल है। इसकी समीक्षा कर एक सूची तैयार की जा रही है। प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वह स्कूल प्रिंसीपलों के जरिए इस सूची को अंतिम रूप दें, ताकि तुरंत प्रभाव से खराब प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सके।

पहले चरण में 0 से 10 फीसदी रिजल्ट वाले स्कूल शामिल
शिक्षा विभाग की इस कवायद में पहले चरण में 0 से 10 रिजल्ट वाले स्कूलों को शामिल किया गया है। ऐसे स्कूलों को स्पष्टीकरण मांगने का नोटिस तैयार हो गया है। सूत्रों की मानें तो प्रदेश के ऐसे सभी स्कूलों से जवाब मांगने के बाद संबंधित स्कूल मुखियाओं पर भी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग के पी.के. दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव का कहना है कि 10वीं के खराब परीक्षा परिणामों की समीक्षा पूरी हो चुकी है। खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों व शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।