टीचिंग व नॉन टीचिंग भर्ती परीक्षा इस दिन से होगी शुरू, प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध

9/25/2019 1:26:40 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): आरोही मॉडल स्कूलों में टीचिंग व नॉन टीचिंग भर्ती पद प्राचार्य, पीजीटी, टीजीटी, लाईब्रेरियन, अकाउंट क्लर्क एवं क्लर्क परीक्षा-2019 का  आयोजन 28, 29 व 30 सितंबर को करवाया जा रहा है। पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड वेबसाईट पर 24 सितम्बर से उपलब्ध होंगे।

यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी इस बारे विशेष ध्यान रखें कि दो पृष्ठीय प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट ही प्रवेश पत्र पर लिया जाना अनिवार्य है। पंजीकरण के समय अपलोड की गई रंगीन फोटो लगाकर व राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है।

डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा के लिए ई-पंजीकरण आवेदन के समय दर्शाई गई पहचान जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस कार्ड, पासपोर्ट आदि मूल रूप से परीक्षा केंद्र पर पहचान पत्र के तौर पर साथ लेकर जाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी परीक्षा आरंभ होने से 2 घंटे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें, ताकि वह परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, बायोमैट्रिक उपस्थिति और अन्य अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी कर सकें।

अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक की उपस्थिति में सभी अभ्यर्थियों द्वारा बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाया जाना है व हस्ताक्षर किए जाने हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर अंगूठी, बालियां, चेन, हार, लटकन आदि जैसे सभी गहने, किसी भी धातु की वस्तु, कैमरा, घड़ी, कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, इयरफोन, पर्स, लॉग टेबल, हेयर बैंड, इलैक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स, प्लास्टिक पाउच, रिक्त या मुद्रित कागज, लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं है। 

उन्होंने बताया कि विवाहित महिला अभ्यर्थी को मंगलसूत्र धारण करने, बिंदी व सिंदूर लगाने की अनुमति होगी। चेयरमैन ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों द्वारा एक से अधिक विषय में आवेदन किए गए हैं या आवेदन पत्र में विषय नहीं भरा गया है उनके प्रवेश पत्र  रोके गए हैं। 

Shivam