बिना कोचिंग हरियाणा की इस बेटी ने UPSC में पाया 12वां रैंक

6/1/2017 5:52:05 PM

कुरुक्षेत्र(आयुष गुप्ता):जब कुछ करने की चाह हो तो कोई भी मुश्किल लक्ष्य पाने में रुकावट नहीं बनती। कुरुक्षेत्र की तेजस्वी राणा ने ऐसा ही कर दिखाया। राणा ने घर पर ही तैयारी कर बड़े-बड़े कोचिंग सेंटरों को आइना दिखा दिया। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में प्रोफेसर माता-पिता की संतान तेजस्वी ने न केवल यू.पी.एस.सी. की परीक्षा को पास किया बल्कि 12वां रैंक भी हासिल किया। वहीं तेजस्वी के घर आज सुबह से ही बधाईयां देने वालों का तांता लग गया था। तेजस्वी के मां-बाप भी अपनी बेटी की सफलता से खुश हैं।

तेजस्वी ने बताया कि उसने घर ही माता-पिता की गाइडेंस से तैयारी की। इसके अलावा वह आनलाइन गाइडेंस से भी काफी कुछ तैयारी कर पाई। तेजस्वी शुरु से प्रशासनिक सेवा में ही जाना चाहती थी यह निर्णय उसने माता-पिता के कहने पर या कोई सलाह पर नहीं लिया, बल्कि यह उनका स्वयं का निर्णय था। कुरुक्षेत्र के डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से स्कूलिंग पूरी कर तेजस्वी बी.एस.सी. इकोनोमिक्स करने के लिए आई.आई.टी. कानपुर चली गई थी।

तेजस्वी ने बताया कि वहीं कॉलेज में कई बार कार्यक्रम में आई.ए.एस. अधिकारी आते थे तो उनकी बातें और निर्णय लेने की क्षमता ने मुझे यह निर्णय लेने को मजबूर कर दिया कि वह यू.पी.एस.सी. की तैयारी जरुर करेगी। वर्ष 2015 में तेजस्वी ने पहली बार परीक्षा दी, लेकिन उस समय इतनी तैयारी नहीं कर पाई थी। कुछ दिन पूर्व ही बैचलर डिग्री की परीक्षाएं समाप्त हुई थी और दिसंबर में परीक्षा दे दी थी, पेपर का मैन्स पास नहीं हो पाया था। लेकिन तेजस्वी ने हिम्मत नहीं हारी, तेजस्वी ने दोबारा घर पर ही तैयारी की और इस बार परीक्षा का परिणाम सामने आ गया। 

तेजस्वी के पिता प्रो. कुलदीप राणा कुवि में अर्थशास्त्र विभाग में प्रोफेसर हैं और माता डॉ. सुनीता राणा यूनिवर्सिटी कालेज में कामर्स की प्रोफेसर हैं। तेजस्वी की छोटी बहन यशस्वी राणा बी.टेक कर रही है और छोटा भाई आयुष्मान अभी स्कूल में है। नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान और डिजिटल इंडिया अभियान से तेजस्वी के लक्ष्य को सफलता मिली। तेजस्वी को मूवी नील बटे सन्नाटा से भी प्रेरणा मिली। 

तेजस्वी की मां का कहना है कि जब उनकी बेटी महज 2 साल की थी तभी से वह तोतली आवाज में डी.सी. बनने की बात कहती थी अौर वह आज पूरा हो गया। तेजस्वी के पिता का कहना है कि उन्हें अपनी बेटी पर नाज है। तेजस्वी ने जो सोचा वह कर के दिखाया।