नए वाहनों पर अब नहीं जारी होगा टेंपरेरी नंबर, ये हैं नए नियम

5/2/2018 8:46:30 PM

चंडीगढ़ (धरणी): अबतक नए वाहनों पर मिलने वाली टेंपरेरी नंबर की व्यवस्था बंद कर दी गई है, इसकी जगह पर परिवहन विभाग ने एचएसआरपी के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं। अब से बिना एचएसआरपी वाले वाहनों के चालान काटे जाएंगे। परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने विभाग के एसीएस धनपत सिंह और निदेशक के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया।

पंवार ने कहा कि हरियाणा में अब नए वाहन का तुरंत  पंजीकरण किया जाएगा। प्रदेश में अब नए वाहन के साथ टेम्परेरी नंबर की व्यवस्था बंद होगी। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) के वाहन की खरीद के साथ ही दिया जाएगा। प्रदेश में सभी पुराने वाहनों में भी हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाई जाएगी।बिना एच एस आर पी वाले वाहनों के चालान काटे जाएंगे।

प्राईवेट बसों में भी चलेगा विद्यार्थियों व बुजुर्गों का पास
पंवार ने कहा कि हरियाणा परिवहन की तरह ही प्राइवेट बसों में भी विद्यार्थियों के बस पास तथा वृद्घों को दी जा रही किराये में 50 प्रतिशत की छूट लागू है। अगर कोई प्राइवेट बस ऑपरेटर इस उल्लंघन करता है तो उसका चालान किया जाएगा और बार-बार शिकायत मिलने की स्थिति में उसक परमिट रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने सदन को अवगत करवाया कि विभिन्न 40 श्रेणियों को किराये में छूट व पास की सुविधा है, जिसकी सूची हरियाणा परिवहन व प्राइवेट बसों में प्रदर्शित की जाएगी, जिसके आदेश उन्होंने परिवहन विभाग के महानिदेशक को दे दिए गए हैं।

लड़कियों के लिए शैक्षणिक संस्थानों की मिलेगी हरियाणा परिवहन की बस
परिवहन मंत्री ने इस बात से भी अवगत करवाया कि हरियाणा परिवहन की बसों में वृद्घजनों को किराये में रियायत की सुविधा अन्य राज्यों में भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि जो भी शैक्षणिक संस्थान लड़कियोंं के लिए हरियाणा परिवहन की बस सेवा लेना चाहता है, तो विभाग को लिखित में भिजवा सकता है और हर संस्थान तक यह सुविधा दी जाएगी।

स्कूल बसों पर परिवहन विभाग सख्त
परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने अधिकारियों को नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों और स्कूल बसों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। पंवार ने कहा कि सभी नियम पूरे करने वाली बसों को ही चलाने की अनुमति दी जायेगी। तय सीमा से निर्धारित संख्या में छात्रों को न बैठाने पर सख्त कार्रवाई होगी। पंवार ने कहा कि ऑटो और जीप जैसे वाहनों में स्कूली छात्रों को बैठाने पर भी होगी कार्रवाई सभी जिलों में जीएम को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। स्कूली बसों में स्पीड गवर्नर भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। स्पीड गवर्नर लगाने को भी लेकर जल्द पत्र जारी किया जाएगा।

Shivam