हरियाणा में 4 दिनों तक चलेगा टैस्टिंग अभियान, अब PHC और CHC में ओ.पी.डी. का काम शुरू

4/11/2020 8:56:20 AM

चंडीगढ़ : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों के तहत हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी रणनीति पर काम शुरू कर दिया है  4 दिनों यानी 14 अप्रैल तक करीब 6500 सैंपल लिए जाएंगे। खास रणनीति के तहत केंद्र की रैंडम सैंपलिंग मुहिम के तहत करीब 3 हजार सैंपल लिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आदेशों पर अब पी.एच.सी. और सी.एच.सी. में ओ.पी.डी. का काम शुरू कर दिया गया है।

जमातियों वाले इलाके में होगी घर-घर टैस्टिंग
लॉकडाऊन के दौरान मरकज से लौटे तबलीगी जमातियों ने सारा खेल बिगाड़कर रख दिया है। नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पानीपत जैसे जिले अति संवेदनशील जिलों में हैं। हाट स्पाट घोषित जिलों में हर रोज साढ़े चार सौ सैंपल लेने और बाकी जिलों में 125 प्रतिदिन सैंपल लेने का फैसला केंद्रीय एडवाइजरी पर लिया गया है। 

गुरुग्राम, नूंह पलवल फरीदाबाद अति संवेदनशील जिलों में रखे गए हैं, जिसमें साढ़े चार सौ सैंपल हर रोज लिए जाएंगे। बाकी जिलों में 125 सैंपल हर रोज लेने का फैसला लिया गया है। इसे रैंडल सैंपलिंग भी कहा जा सकता है, राज्य सरकार ने एक लाख किट मंगवा ली हैं जिससे तुरंत ही परिणाम भी आ जाएगा। वहीं, सबसे ज्यादा जमाती वाले इलाके में घर घर टेस्टिंग करने की कवायद शुरू की गई है ताकि कही से भी कोरोना का संक्रमण न फैल सके। 

Edited By

Manisha rana