फरार होने वाले छात्र ने लगाया रैगिंग का आरोप, स्कूल प्रशासन ने नकारा

punjabkesari.in Sunday, Jul 31, 2022 - 09:22 AM (IST)

सोनीपत: राई स्थित मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय से फरार हुए 2 छात्रों के मामले में एक छात्र व उसके पिता ने स्कूल में रैगिंग का आरोप लगाया है। साथ ही यह भी कहा है कि यदि कोई छात्र शिकायत करता है तो सीनियर छात्र उन्हें धमकी देते हैं या फिर मारपीट करते हैं। ऐसे में डर के मारे कोई भी जुबान नहीं खोलता। इधर, स्कूल के प्रशासकीय अधिकारी कर्नल मोहित कपूर ने रैगिंग के आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा है कि जो विद्यार्थी आरोप लगा रहा है, उसने स्कूल प्रबंधन के सामने ऐसा कुछ नहीं कहा। बाद में वह किसी के प्रभाव में आकर आरोप लगा रहा है। स्पोर्ट्स स्कूल में रैगिंग का सवाल ही पैदा नहीं हो सकता, क्योंकि प्रबंध बेहद पुख्ता किए गए हैं।


बता दें कि खेलकूद विद्यालय, राई के प्रशासकीय अधिकारी कर्नल (रिटायर्ड) मोहित कपूर ने राई थाना पुलिस को शिकायत दी थी कि नौवीं कक्षा के दो छात्र बुधवार शाम को गायब मिले। वे दोनों एक ही सैक्शन-सी में साथ में पढ़ते थे। दोनों छात्र दोपहर में 12 बजे हॉस्टल से ग्राऊंड की ओर जाते दिखाई दिए थे। हालांकि जांच के बाद वीरवार शाम को दोनों छात्र राजस्थान के जयपुर में मिल गए थे। दोनों छात्रों को शुक्रवार को स्कूल में लाया गया।

अब इस मामले में छात्रों की काऊंसलिंग करवाई जा रही है, लेकिन इससे पहले ही एक छात्र ने मीडिया के सामने स्कूल में रैगिंग के गंभीर आरोप लगा दिए। नौंवी कक्षा के छात्र ने कहा कि 12वीं कक्षा के छात्र उनके साथ रैगिंग करते हैं। छात्र ने बताया कि गत 20 जुलाई को उसके हाथ पर रॉड से मारा था। बाद में उसके पिता ने घर पर उसका इलाज करवाया और 26 जुलाई को फिर से उसके पिता उसे स्कूल में छोड़ गए। 27 को फिर से उसे टॉर्चर किया गया । यही कारण था कि वे स्कूल से डर के मारे भाग गए थे।
 

पिता बोले, इतने अच्छे स्कूल में ऐसा होगा तो कैसे पढ़ेंगे बच्चे
छात्र के पिता ने भी स्कूल की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि इतने अच्छे स्कूल में ऐसा होगा तो वे कैसे अपने बच्चों को पढ़ा पाएंगे। यहां पर बच्चे परीक्षा पास करके दाखिला लेते हैं। इतनी दूर से आकर अपने बच्चों का दाखिला यहां करवाया है। सरकार या प्रशासन को यहां की व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि रैगिंग न हो।

प्रशासकीय अधिकारी बोले, आरोप सरासर गलत
स्कूल के प्रशासकीय अधिकारी कर्नल मोहित कपूर ने बताया कि स्कूल में रैगिंग जैसा कुछ नहीं है। जो बच्चे फरार हुए थे, वे स्कूल में लाए गए और उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया था कि उनका मन नहीं लग रहा था, इसीलिए वे चले गए थे। बाद में किसी के प्रभाव में आने के बाद बच्चे अब आरोप लगा रहे हैं। जहां तक रैगिंग का सवाल है तो स्कूल में कई स्तर की सुरक्षा व सुविधाएं हैं, जिनकी चर्चा पूर्व छात्रों से की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static