HSSC के चेयरमैन व मैम्बर्स की नियुक्ति को हाईकोर्ट में चुनौती

7/27/2017 2:39:18 PM

चंडीगढ़(बृजेन्द्र):हरियाणा स्टाफ सिलैक्शन कमीशन के चेयरमैन व मैम्बर्स की नियुक्ति को चुनौती देते हुए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में चेयरमैन और मैंबर्स की नियुक्ति को ‘पिक एंड चूज’ की पॉलिसी के तहत की गई प्रक्रिया बताया गया है। हरियाणा के गुरुग्राम जिले के राम किशन ने हरियाणा सरकार, हरियाणा स्टाफ सिलैक्शन कमीशन व कमीशन के चेयरमैन व मैंबर्स के रूप में 6 निजी व्यक्तियों को पार्टी बनाते हुए संबंधित याचिका दायर की है। इनकी नियुक्ति को खारिज करने की मांग की गई है। 

कहा गया कि एक निजी प्रतिवादी के अलावा अन्य निजी प्रतिवादियों का नाम संबंधित सूची में नहीं था। ऐसे में तय समय में इन्होंने एप्लीकेशंस नहीं दी थी। मार्च, 2015 में कॉलेजियम ने अपनी मीटिंग में भारत भूषण नामक प्रतिवादी को कमीशन का चेयरमैन व नीलम अवस्थी, देवेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह, अमर नाथ सौदा, भोपाल सिंह व विजय पाल सिंह को मैंबर नियुक्त किया था। 

याची ने आर.टी.आई. में प्रतिवादियों द्वारा जमा करवाए गए आवेदन की जानकारी मांगी थी जिसमें भारत भूषण ने एप्लीकेशन फार्म 23 फरवरी, 2015 को जमा करवाया जबकि सिफारिशें भेजने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर, 2014 थी। वहीं नीलम अवस्थी ने 19 जनवरी, 2015 को एप्लीकेशन फार्म दिया। आरोप लगाया गया कि बैक-डेट में प्रतिवादियों की एप्लीकेशंस स्वीकार की गई और उन्हें चेयरमैन व मैंबर्स नियुक्त किया गया। याची ने संबंधित नियुक्तियां खारिज करने को लेकर अपनी रिप्रैजैंटेशन भी दी थी मगर कार्रवाई नहीं हुई। दायर याचिका पर कार्रवाई करते हुए हाईकोर्ट ने प्रतिवादी पक्ष को 4 अगस्त के लिए नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।