ऐ भाई जरा बचकर, शहर की सड़कों पर है मवेशियों का राज

1/18/2019 1:25:09 PM

हिसार (ब्यूरो): ऐ भाई जरा संभल के आगे ही नहीं पीछे भी.. संभवत : यह गाना इस समय हिसार की सड़कों पर विचरण कर रहे मवेशियों पर पूरी तरह सटिक बैठता है। हाईवे हो या फिर शहर की अंदरुनी सड़क या फिर रेल ट्रैक सभी जगह मवेशियों का राज है। ये मवेशी जहां जाम एवं गंदगी का पर्याय बन रहे। वहीं यह दुर्घटना का कारण भी बन रहे हैं। यहां तक पीरावाली रेल फाटक के पास विचरण कर रहे 3 मवेशी ट्रेन की चपेट में आ गए। यहां तक पिछले सप्ताह सांसद दुष्यंत सिंह चौटाला ने जिला प्रशासन को घुड़की भी दी, बावजूद अधिकारी हैं कि टस से मस नहीं हो रहे। हिसार के लोगों के जेहन में तो यह सवाल कौंध रहा है कि क्या जिला प्रशासन को किसी बड़े हादसे का इंतजार है।

पिछले सप्ताह दिशा कमेटी की बैठक में भी सांसद दुष्यंत सिंह चौटाला ने इस गंभीर समस्या को पुरजोर तरीके से उठाया था। उन्होंने तो यहां तक कहा कि सड़कों एवं हाइवे पर विचरण करते इन मवेशियों के चलते उनकी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होते-होते बची। यदि चालक ने तत्परता नहीं दिखाई होती तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी। मवेशियों के सड़कों पर विचरण करने के चलते सांसद ने कहा कि वह मरते-मरते बचे, बावजूद जिला प्रशासन के कानों में जूं नहीं रेंगी। निगम अधिकारी हैं कि वायदे तो बड़े-बड़े करते हैं लेकिन नतीजा शून्य ही रहता है। इसी के चलते सांसद की घुड़की को भी अधिकारी आसानी से पी गए।

मवेशियों के कारण घटी घटनाओं पर एक नजर
6 जनवरी को अग्रसैन भवन के बाहर क्वार्टर रोड निवासी 5 वर्षीय विकास पर गायों ने किया हमला। उसके सिर में चोट आई थी।
15 दिन पहले मोना मंडी में रमेश पर गाय ने हमला किया। उन्हें दोनों हाथ में चोट आई। जिनका अभी भी उपचार चल रहा है। 
18 दिन पहले गो सेवा हैल्प लाइन समिति के प्रधान सीताराम सिंगल पर गाय ने हमला किया। उस समय वह प्रेम नगर में बाइक से जा रहे थे।
इसी महीने गांव ढंढूर के पास सांसद दुष्यंत चौटाला की गाड़ी पशुओं से टकराते हुए बची। इस दौरान वे हिसार में ई-दिशा की मीटिंग लेने आ रहे थे।

रात के समय यहां रहता है पशुओं का जमावड़ा
पड़ाव चौक
पुरानी सब्जीमंडी चौक से तेल डिपो फाटक रोड पर हनुमान मंदिर के आगे।
रेलवे पुल के नीचे।
मिलगेट रोड स्थित नई सब्जीमंडी।
शांति नगर चौक।
अर्बन एस्टेट स्थित एल.आइ.सी. ऑफिस के सामने खाली मैदान में।
रेलवे और बस स्टैंड के बाहर के अलावा शहर में रात के समय गायों का झुंड लगा रहता है।

Deepak Paul