आचार संहिता में पैसा लेकर जाना पड़ा महंगा, 22 अप्रैल को होनी है बेटी की शादी

4/11/2019 10:00:23 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : लोकसभा चुनाव को लेकर देश में लगी आचार सहिंता का मंत्रियों के द्वारा जहां उलंघन किया जाता है वहीं दूसरी तरफ आचार सहिंता से आम लोगों को जरूर परेशानी का सामना करनी पड़ जाता है। ताजा मामला फतेहाबाद का है जहां पर राजस्थान के गांव कागदाना निवासी विनोद कुमार अपनी बेटी की शादी के लिए पैसों का प्रबंध करने अपने रिश्तेदार के पास गया था। लेकिन अब वह अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगा रहा है।



आचार संहिता उसके ऐसे आड़े आई कि उधार लेकर जमा किए पैसे भी अधिक देर तक उसके पास नहीं रह पाए। हुआ यूं कि विनोद की बेटी की शादी 22 अप्रैल को होनी है और उसके शादी के लिए वो अपने एक रिश्तेदार के यहां से पैसे उधार लेने फतेहाबाद के गांव रामसरा आया। यहां से उसने करीब डेढ़ लाख रुपए अपने रिश्तेदार से उधार लिए और शादी के लिए खरीददारी करने के लिए सिरसा की रवाना हुआ था कि राजस्थान बार्डर पर इलेक्शन कमीशन की ओर से नियुक्त फ्लाईंट स्कवैड ने उसे रोक लिया और तालाशी के दौरान उसके पास से डेढ़ लाख रुपए की राशि बरामद की।



आयोग की हिदायतों के अनुसार कोई भी व्यक्ति 50 हजार से अधिक राशि लेकर नहीं चल सकता। इसलिए मौके पर मौजूद अधिकारियों ने उसकी गाड़ी और पैसे जब्त कर भट्टू पुलिस के पास जमा करवाए दिए। उधर विनोद कुमार अधिकारियों के आगे गुहार लगाता रहा, मनमनोव्वल करता रहा कि वह उसकी बेटी की शादी के लिए यह राशि अपने रिश्तेदार के यहां से लाया, मगर कोई भी ठोस सबूत पेश न कर पाने के कारण अधिकारियों ने उसकी एक न सुनी और पैसों के साथ उसकी गाड़ी भी जब्त कर ली।



विनोद कुमार बेटी की शादी का कार्ड लेकर अपने गांव की पंचायत के साथ फतेहाबाद में अधिकारियों के चक्कर लगा रहा है, मगर अभी तक उसका पैसे उसे वापिस नहीं मिला। उधर अधिकारियों का कहना है कि विनोद कुमार समय पर ठोस साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर पाया और न ही अधिकारियों के सवालों का संतोषजनक जवाब दे पाया, इसलिए उसे यह समस्या का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल अधिकारियों की एक टीम मामले की तह जाने में जुटी हुई है। अधिकारियों का कहना है कि गहनता से जांच के बाद अगर विनोद कुमार सचा पाया गया तो उसके पैसे लौटा दिए जाएंगे।

kamal