मापदंडों के मुताबिक होगा निर्माण कार्य, विधायक ने अधिकारियों व कर्मचारियों की ली बैठक

11/18/2019 4:36:10 PM

गुहला/चीका(गोयल):  चीका स्थित फोरलेन के चल रहे निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का प्रयोग किसी भी कीमत पर सहन नहीं करूंगा। तमाम निर्माण कार्य सरकारी मापदंडों के मुताबिक ही करना होगा। 
उक्त आदेश हलका विधायक ईश्वर सिंह ने अपने निवास स्थान पर आम जनता की एक बैठक को संबोधित करते हुए दिए। विधायक ने पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की एक बैठक बुला ली और घटिया सामग्री से हो रहे निर्माण को तुरंत रोक दिया गया।

हलका गुहला के सामाजिक कार्यकत्र्ता जगजीत सिंह, ओमप्रकाश, पाला राम, भरत सिंह, नायब सिंह, संजीव कुमार, सुरेश गर्ग, खन्ना व शमशेर भागल ने शिकायत की है कि कैथल रोड पर सड़क के दोनों तरफ जो बरम बनाई जा रही है, उसमें अधिकतर घटिया सामग्री व पुराने ब्लाकों का प्रयोग किया जा रहा है। ब्लाक ऊंचे-नीचे हैं और कहीं भी इसका लैवल नहीं किया। लोगों ने शिकायत में कहा है कि सड़क के दोनों तरफ पानी निकासी के लिए जो नाला बनाया गया है, वह भी सरकार के नक्शे कोसों दूर है, क्योंकि सड़क व प्लेटफार्म से कम से कम 2 से 3 फुट ऊंचा नाला एक दीवार के रूप में दिखाई देता है, जिसके ऊपर से आमजन को तो गुजरना है ही मुश्किल, लेकिन सड़क से नाले तक किसी भी प्रकार का कोई भी लैवल नहीं बनाया गया, जिस कारण नाले में पानी की बूंद भी जाना संभव नहीं है।  

‘अधिकारियों को दिखाएंगे सैंपल’
सामाजिक कार्यकत्र्ता जगजीत सिंह ने बताया कि कैथल रोड पर चल रहे निर्माण कार्य को रुकवा दिया है और सीमैंटिड ब्लॉक तथा बिना गटके के लगाए गई सामग्री का सैंपल भी लिया है। जगजीत सिंह ने बताया कि उक्त सैंपल को पहले विधायक के समक्ष पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के पहुंचे अधिकारियों को दिखाया जाएगा और उसके बाद लिए गए सैम्पल प्रयोगशाला में जांच हेतु भेजे जाएंगे।

नए की जगह लगाए जा रहे पुराने ब्लाक
गांव दुसेरपुर के मुखिया एवं समाज सेवी पाला राम ने बताया कि जो बरम पर ब्लाक लगाए जा रहे हैं, उनमें आधे से ज्यादा पुराने व बिना मॉर्का के हैं। उन्होंने विधायक को की गई शिकायत में ब्लाकों की जांच की मांग की है। जिस हिसाब से सड़क के दोनों तरफ बरम पर ब्लाक लगाए जा रहे हैं, वेे एक सप्ताह भी चल नहीं पाएंगे, क्योंकि कहीं भी गटका नहीं बिछाया गया, लैवल नहीं किया गया और घटिया स्तर के ब्लाक लगाते-लगाते टूट रहे हैं।

...तो होगी मामले की जांच : ईश्वर सिंह
विधायक ईश्वर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि सड़क के निर्माण में घटिया सामग्री को लेकर हलका गुहला की कई लोगों की शिकायतें आई हंै, जिसके बाद सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को पूछताछ हेतु तलब किया है। यदि निर्माण कार्य सरकारी मापदंडों के अनुसार नहीं होगा तो इसकी जांच करवाई जाएगी। जांच के बाद दोषी पाए जाने वाले अधिकारी व कर्मचारी को बक्शा नहीं जाएगा। 

मामले की करवाई जाएगी जांच : एक्स.ई.एन.
सम्बंधित विभाग के एक्स.ई.एन. राजकुमार ने कहा कि घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे। हलका विधायक ईश्वर सिंह द्वारा मीटिंग बुलाई गई है। मीटिंग में सारी स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी। निर्माण कार्य में यदि घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है तो इसकी जांच करवाई जाएगी और सम्बंधित ठेकेदार का भुगतान रोक दिया जाएगा। चल रहे निर्माण कार्य को फिलहाल रोक दिया गया है। बाकी स्थिति जांच के बाद स्पष्ट हो पाएगी।  

Edited By

vinod kumar