मानसून के आने से पहले 35 लाख की लागत से होगी नहरों की सफाई

5/29/2018 1:45:39 PM

गोहाना(सुनील जिंदल):  गोहाना क्षेत्र में 35 लाख के टेंडर जारी कर नहरों पर सफाई का काम शुरु कर दिया गया है। नहरी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार मौसम विभाग के अनुसार मानसून हरियाणा में जून के अंत तक आ जाएगा। जिस को देखते हुए नहरी विभाग ने 20 जून तक सभी नहरों की सफाई करने के आदेश दिए है।
 

जिसके किसानों की फसल ख़राब होने का खतरा बना रहता है। खेतों से अतिरिक्त पानी की निकासी ड्रेनों पर निर्भर करती है। पानी की बेहतर निकासी के लिए ड्रेनों का साफ होना बहुत आवश्यक है। अधिकारियों ने बीते वर्ष बरसात सीजन से पहले ही इन ड्रेनों की सफाई कराई थी। एक वर्ष से सफाई नहीं होने से अधिकांश ड्रेनों में लंबी घास उगी हुई है।

घास व झाड़ियों के कारण ड्रेनों में पानी की निकासी सही ढंग से नहीं होती है। बरसात होने पर खेतों से पानी की निकासी देरी से होती है। जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। विभाग ने किसानों को राहत देने के लिए बरसात सीजन आरंभ होने से पूर्व ड्रेनों की सफाई कराने का निर्णय लिया है। अधिकारियों का कहना है कि सफाई कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए मशीनों से ड्रेनों की सफाई करवाई जाएगी।
 

पिछले साल नहरों में पानी ज्यादा आने से गोहाना व् बरोदा हल्के के गांव छपरा, सिवानामाल, एसपी माजरा, रौलद, कासंडी, रिंढाणा, भंभेवा, कथूरा, भावड़ा, घड़वाल, धनाना, बनवासा करीब 12 गांवों की करीब तीन एकड़ कृषि भूमि जलमग्न हो गई थी। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ था और एक महीने बाद नहरी विभाग के अधिकारियों ने खेतों में जेट पम्प लगवाकर पानी को निकलवाने का काम किया था।

Rakhi Yadav