अप्रेंटिसशिप नीति की देश में गूंज

5/30/2018 10:34:51 AM

चंडीगढ़(बंसल): युवाओं को अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण देने के मामले में हरियाणा देश भर में लीडर बनकर उभरा है। दूसरे राज्य भी अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए हरियाणा राज्य द्वारा उठाए गए कदमों का अनुसरण करने लगे हैं। राजस्थान सरकार ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर इस दिशा में किए गए कार्यों की जानकारी मांगी है, ताकि राजस्थान में भी उनको लागू किया जा सके। 

नवम्बर 2017 में हरियाणा राज्य को केंद्र सरकार की तरफ से सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में ‘चैंपियन ऑफ चेंज’ का अवार्ड मिला था। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि वर्तमान केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 में अप्रैंटिस एक्ट में संशोधन किया था और उसके बाद वर्ष 2016 में राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप प्रोत्साहन योजना की शुरूआत की जिससे अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण करने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ौतरी हुई। 

इस योजना के अंतर्गत उपलब्ध प्रोत्साहन का प्रयोग करने के लिए हरियाणा सरकार ने अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण को बढ़ावा दिया और राज्य सरकार ने तुरंत कार्रवाई करते हुए विशेष तौर पर एक उपनिदेशक की नियुक्ति की। अभी तक 15,100 से अधिक युवाओं को अप्रेंटिसशिप के तहत लगाया जा चुका है। अप्रेंटिस के तौर पर युवाओं को रखने वाली कंपनी को 1500 रुपए प्रतिमाह प्रति अप्रेंटिस प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिया जाता है।

हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों 1 मार्च 2018 को राज्य स्तरीय समारोह में 22 ऐसी कम्पनियों को सक्षम-साथी के अवार्ड से सम्मानित किया था जिन्होंने अपनी कम्पनियों में 5 प्रतिशत से ज्यादा अप्रेंटिस लगाए थे। 

Rakhi Yadav