गले में नोटों का हार, कीमत 1.88 लाख, देती है पूरा 21 लीटर दूध; बेटी की तरह हरियाणा नस्ल की इस गाय की हुई विदाई

11/18/2023 7:25:56 PM

रेवाड़ी (महेंद्र भारती) : जिले के गांव बव्वा में एक गाय की विदाई हूबहू बेटी की विदाई की तरह की गई। इस गाय को 1 लाख 88 हजार रुपए में जींद जिले के अजय ने खरीदा है। इसकी खासियत ये है कि हरियाणा नस्ल की ये गाय 5-10 नहीं, बल्कि एक बार में पूरे 21 लीटर दूध देती है। अममून इस नस्ल की 90% गाय 10 से 12 लीटर ही दूध देती हैं।

देखने में बहुत सुंदर, दूध देने की क्षमता भी ज्यादा

गांव बव्वा निवासी पशु पालक सोनू ने बताया कि उसके परिवार ने इस गाय को बेटी की तरह दुलार दिया। उनकी गाय की खूबी यह है कि ये देखने में अति सुंदर, इसकी हाइट अन्य गायों के मुकाबले कहीं ज्यादा और दूध देने की क्षमता भी काफी ज्यादा है। गाय को बेचने का कोई इरादा नहीं था। लेकिन कुरुक्षेत्र मेले में अजय से हुई मुलाकात के बाद दोस्ती बढ़ गई और फिर अजय को ये गाय पसंद आई तो उसे दे दिया।

पशु पालक सोनू बताते हैं कि उसके पास वैसे तो गिर नस्ल की दो और भी गाय हैं, लेकिन हरियाणा नस्ल की इस गाय का कर्ज वह कभी नहीं चुका सकते। इस गाय माता ने उसे बहुत कुछ दिया। दो दिन पहले जींद जिले के गांव दोरड़ निवासी अजय गाय खरीदने के लिए रेवाड़ी में आया था। लेकिन उसे कोई गाय पसंद नहीं आई। इसके बाद दोस्ती के नाते अजय उसके घर आया तो उसे ये गाय पसंद आ गई। अजय के सामने ही उसने पूरे 21 लीटर दूध निकालकर दिखाया।

नोटों की माला पहनाकर किया विदा

इसके बाद अजय ने गाय को 1 लाख 88 हजार रुपए में खरीद लिया। सोनू का कहना है कि वैसे तो कई बार पहले भी लाखों रुपए में पहले भी गायें बिकी हैं, लेकिन इस गाय की कोई कीमत नहीं है। ये मेरे लिए अनमोल चीज रही है। अमूमन हरियाणा नस्ल की इस प्रकार की गाय बहुत कम ही देखने को मिलती है। सोनू के पूरे परिवार ने बेटी की तरह गाय की विदाई की। उसके गले में नोटों की माला पहनाई। इस दौरान गांव की सरपंच सुनीता के अलावा ग्रामीण भी इस पल के गवाह बने। सोनू के पास एक गिर नस्ल की बछिया भी है, जिसकी कीमत 1 लाख रुपए लग चुकी है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail