योग दिवस के लिए विभाग ने सरकार से मांगा 7 करोड़ का बजट

5/25/2018 8:56:20 AM

चंडीगढ़(पांडेय): 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने को लेकर खट्टर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार योग दिवस जिले के अलावा पंचायत स्तर पर मनाया जाएगा। योग दिवस का आयोजन हरियाणा आयुष विभाग की देखरेख में होगा जिसके लिए विभाग ने सरकार से 7 करोड़ रुपए के बजट की डिमांड की है।

इस राशि में से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों को 10-10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके अलावा शहरों में नगर निगम व नगरपालिकाएं बजट खर्च करेंगी। योग दिवस को लेकर जिला स्तर पर योग साधकों की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

खट्टर सरकार बनने के बाद हरियाणा में योग गुरु स्वामी रामदेव की अगुवाई में राज्यस्तरीय योग समारोह का आयोजन किया था। उसके बाद जिला स्तर पर और अब पंचायत स्तर पर योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया है। 

सरकार की ओर से पंचायतों को योग दिवस पर खर्च के लिए 10-10 हजार रुपए की राशि देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रदेश में 6 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतें हैं जिन्हें 7 करोड़ के बजट में से पैसे दिए जाएंगे। पंचायत स्तर पर योग दिवस मनाने के पीछे सरकार की मंशा यह है कि किसी तरह से गांवों में बन रहे योग एवं व्यायामशालाओं में यह परंपरा बनी रहे। 

योग दिवस के लिए सभी ग्राम सरपंचों को जिम्मेदारी दी जाएगी। सरकार की ओर से यह कहा गया है कि योग एवं व्यायाम ऐसी क्रिया है जिसके जरिए हर व्यक्ति अपने शरीर को निरोगी रख सकता है। ऐसे में योग दिवस पर प्रदेश के ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में योग का प्रचार-प्रसार करना ही मुख्य लक्ष्य है। 


 

 
 

 

 


 

 
 

 

Rakhi Yadav