यूक्रेन और रूस के युद्ध का असर अब भारत में भी, तेल के दामों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि

3/1/2022 6:00:39 PM

पलवल(दिनेश कुमार): यूक्रेन और रूस के बीच में चल रहे युद्ध का प्रभाव अब भारत में देखने को मिल रहा है। दरअसल, जब से ये युद्ध शुरू हुआ है तभी से भारत में सनफ्लावर और रिफाइंड जैसे तेलों के दामों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि दर्ज की जा रही है।

बता दें कि, भारत में हर साल 25 लाख मैट्रिक टन सनफ्लावर के तेल का आयात होता है जिसमें 70% यूक्रेन से और 20% रूस से और 10% अर्जेंटीना से आता है। लेकिन युद्ध के कारण अब ऐसा नहीं हो रहा है। जिसके कारण ही तेल के दामों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि हुई है। इस मामले को लेकर दुकानदारों का कहना है कि जब से युद्ध शुरू हुआ है तभी से तेल की कीमतों में वृद्धि हुई है।

सनफ्लावर ऑयल का 15 लीटर का पीपा जिसकी कीमत पहले 2300 रुपए थी अब उसकी कीमत 2600 रुपए पहुंच गई है। रिफाइंड के तेल की कीमत में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रिफाइण्ड तेल का पीपा पहले 2100 रुपए का था जो अब 2400 रुपये का हो गया है।

वहीं तेल के डिस्ट्रीब्यूटर मारुति मंगला ने बताया कि वह यूक्रेन से सनफ्लावर ऑयल का आयात करते हैं और जब से युद्ध शुरू हुआ है तब से उनके द्वारा आर्डर किया हुआ तेल उनके पास नहीं पहुंचा है उनके पास पहले से ही स्टॉक में जो माल रखा हुआ था उसी से काम चलाया जा रहा है।

Content Writer

Shivam Yadav