Haryana Election 2024: बुजुर्ग और दिव्यांग घर बैठे कर रहे हैं मतदान

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 10:59 AM (IST)

इंद्री : एस.डी.एम. एवं रिटर्निंग अधिकारी सुरेंद्र पाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही मतदान करने की सुविधा प्राप्त हुई और उन्होंने घर बैठे ही अपने मत का उपयोग किया।  

उन्होंने बताया कि इंद्री विधानसभा क्षेत्र के लिए 4 मोबाइल पोलिंग टीमें बनाई गई हैं जिनके द्वारा मतदाताओं के घर-घर जाकर  चुनाव आयोग की हिदायतानुसार  वोट डलवाने का कार्य किया। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि  इस सुविधा का लाभ लेने के लिए  124 बुजुर्ग एवं दिव्यांग  मतदाताओं ने फार्म 12-डी भरकर पोस्टल बैलेट से यानी घर पर ही मतदान करने के लिए इच्छा जाहिर की है। उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 63 तथा 61 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से वोटिंग करने की सुविधा हेतु आवेदन किया था जिनमें सभी  बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के वोट डलवाए जा चुके हैं। 

रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि पोलिंग टीम ने सबसे पहले मतदाता की वोटर स्लिप चैक की और वोटर लिस्ट में नाम जांचा फिर एक मेज पर तीनों तरफ से ढका हुआ वोटिंग कम्पार्टमेंट तैयार किया, जहां मतदाता ने बैलेट पेपर पर अपने पसंद के प्रत्याशी के कॉलम में पैन से निशान लगाया, जिसके बाद मतदाता ने स्वयं उसे फोल्ड करके एक लिफाफे में डाला। इसके बाद निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार उस लिफाफे को सील करके मतदान पेटी में डाल दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static