स्टेशन की सुरक्षा मजबूत करने की कवायद शुरू, संदिग्ध वस्तु व हथियार आने पर बजेगा सायरन

8/25/2019 10:32:43 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र): स्टेशन की सुरक्षा मजबूत करने की कवायद शुरू हो गई है। जिस प्रकार रेलवे परिसर में निगरानी रखने के लिए हाई डैफिनेशन डिजीटल कैमरे लगाए गए हैं, उसी प्रकार यात्रियों के सामान की जांच करने के लिए यू.टी.एस. काऊंटर के पास एंट्री गेट पर शनिवार लगेज स्कैनर लगा दिया। प्लेटफार्म पर घुसने वाले व्यक्ति के सामान की तलाशी अब लगेज स्कैनर से होगी। 

कुछ दिन पहले जहां परिसर व दोनों आगमन द्वार पर भी डिजीटल कैमरे लगाए गए थे तो अब इस कड़ी में यू.टी.एस. काऊंटर के नजदीक लगेज स्कैनर लगाया गया है। लगेज स्कैनर लगने के बाद से रेल मार्ग से कीमती सामान की तस्करी पर रोक लगेगी व संदिग्ध लोगों पर शिकंजा कसेगा। लगेज स्कैनर सिस्टम के नजदीक ही कम्प्यूटीकृत कंट्रोल रूम बनाया गया है, यहां आर.पी.एफ. की निगरानी में सामान की स्कैङ्क्षनग होगी।

मेन गेट पर भी लगेगी मशीन
रेलवे स्टेशन के वी.आई.पी. एंट्री गेट पर जल्द ही लगेज स्कैनर लगेगा। स्कैनर मशीन से गुजरने वाले हर सामान पर नजर रखने के लिए आर.पी.एफ . का जवान स्क्रीन पर नजर रखेगा। आधुनिक मशीन में संदिग्ध वस्तु, हथियार व नशीले पदार्थ के आने पर मशीन के एमरजैंसी सायरन बजने लगेंगे। मशीन की वर्किंग की प्रक्रिया पूरी तरह से सीखने के साथ-साथ दूसरे गेटों को भी बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी क्योंकि केवल यात्रियों की स्टेशन पर एंट्री इसके जरिए ही होनी है और बाकी सभी अवैध गेट बंद होंगे। 

सामान स्कैन करने में नहीं होगी दिक्कत
यात्रियों को स्कैनर में सामान चैक करवाने के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। स्कैनर की ऊंचाई जमीन स्तर से लगभग डेढ़ फीट तक रखी गई है। इससे वृद्ध यात्रियों को भी भारी-भरकम सामान स्कैन करवाने में आसानी रहेगी। यात्रियों द्वारा सामान को मशीन के आगे रोलर यानी लोहे के पाइप पर रखते स्कैनर कार्य शुरू कर देगा और सामान खुद ब खुद स्कैन होने के बाद दूसरी तरफ आ जाएगा। 

Isha