किसानों ने सरसों की फसल को बेचने के लिए अधिकारियों से लगाई गुहार

3/30/2019 6:46:04 PM

पलवल (दिनेश कुमार): पलवल की मंडियों में सरसों की फसल की खरीद शुरू ना होने पर किसानों इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। हालांकि शुक्रवार को देर शाम तक मार्केट कमेटी के अधिकारी किसानों द्वारा लाई गई फसल को खरीदने का दावा जरूर करते रहे, लेकिन शाम साढ़े पांच बजे तक मंडी में किसान फसल बेचने के लिए इधर-उधर भटकते रहे। जबकि होडल व हथीन में खरीद की प्रक्रिया को लेकर किसानों को दो चार होना पड़ रहा है।



सरकार और प्रशासन से नाराज होकर किसान शुक्रवार को सरसों को बेचने के लिए नोडल अधिकारी व चीनी मिल के प्रबंध निदेशक जितेंद्र गर्ग से भी मिले और खरीद शुरू करवाने की मांग की। बता दें कि सरकार द्वारा 28 मार्च से मंडियों में सरसो की सरकारी खरीद करने के आदेश दिए जा चुके हैं। इसके लिए दो दिन पहले भी मंडियों में खरीद के इंतजाम करने के आदेश दिए गए थे, लेकिन खरीद के पहले दिन होडल व हथीन में तो कोई सरकारी एजेंसी खरीद करने ही नहीं पहुंची, जबकि पलवल में खरीद की प्रक्रिया तो शुरू की गई, लेकिन खरीदा एक भी दाना नहीं खरीदा गया।



जिससे जिले के किसानों में बेहद रोष है। किसानों ने इस बात को लेकर होडल मंडी में तो कल हंगामा भी किया था, परंतु उसके बाद भी कोई खरीद शुरू नहीं की गई। शुक्रवार को भी जब आढ़तियों ने मंडी में आई सरसो की फसल खरीद शुरू की। जिसे देख फिर किसान भड़क उठे। किसानों ने पहले तो मंडी अधिकारियों को खूब खरीद खोटी सुनाई, उसके बाद वे बामनीखेड़ा स्थित चीनी मिल पहुंच गए तथा वहां सरसो व गेहूं खरीद के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी व मिल के प्रबंध निदेशक जितेंद्र गर्ग से मिले। किसानों का कहना था कि जब सरकारी खरीद शुरू नहीं की जानी चाहिए नहीं किसान बड़ा आंदोलन करने के लिए मजबुर होंगें जिसका जिम्मेदार प्रशासन होगा।

kamal