गेहूं की सरकारी खरीद नहीं की गई तो प्रदेश का किसान व आढ़ती सड़कों पर आ जाएगा: बजरंग दास गर्ग

5/11/2018 2:10:09 PM

चंडीगढ़(धरणी):  हरियाणा प्रदेश व्यापारी मण्डल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चैयरमैन बजरंग दास गर्ग ने अनाज मंडियों का दौरा करने के उपरान्त कहा कि सरकारी गेहूं खरीद एजेन्सीयों द्वारा लगभग प्रदेश की मंडियों में गेहूं की खरीद बन्द कर दी गई है। जिसके कारण प्रदेश के किसान व आढ़तियों में बड़ा भारी रोष है।

सरकार की गलत नीतियों के कारण किसान व आढ़ती बर्बादी के कगार पर है। जबकि खरीद एजेंसियों के पास लगभग बारदाना खत्म हो गया है। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि आज भी प्रदेश की मंडियों में लाखों क्विंटल गेहूं खुले में पड़ा है।जब भी आंधी व बारिस आई तो पहले की तरह किसानों की करोड़ों रुपये की गेहूं खराब हो जाएगी। 

जबकि पहले भी दो बार आंधी व बारिश होने के कारण किसानों की करोड़ों रुपए की गेहूं खराब हो चुकी है। सरकार ने खराब गेहूं का अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं दिया है। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि मुख्यमन्त्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की थी कि गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। गेहूं की खरीद का उठान व फसल का भुगतान 72 घंटे के अन्दर-अन्दर किया जाएगा। 

श्री गर्ग ने कहा कि गेहूं का उठान व भुगतान समय पर करने की बात तो दूर, गेहूं की खरीद भी सरकारी एजेंसियों ने ठीक ढंग से नहीं की है। जबकि गेहूं खरीद 1 अप्रैल 2018 से होनी थी। गेहूं की खरीद भी लेट शुरू की गई और 1 अप्रैल से 10 मई तक खरीद एजेंसियों द्वारा कई बार गेहूं खरीद को बन्द किया गया। जिसके कारण किसानों को गेहूं बेचने के लिए मंडियों के धक्के खाने पड़े। 

जबकि हरियाणा सरकार ने 15 मई 2018 तक गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के आदेश किए हुए हैं। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि सरकार को अपनी घोषणा के अनुसार गेहूं का एक-एक दाना खरीदकर उसका तुरन्त उठान व भुगतान करना चाहिए। अगर सरकार ने तुरन्त प्रभाव से गेहूं की खरीद नहीं की तो प्रदेश का किसान व आढ़ती सड़कों पर आ जाएगा।
 

Rakhi Yadav