अंधकार में डूबा छात्रों का भविष्य, पढ़ाने के लिए सिर्फ 3 अध्यापक

5/19/2018 2:42:25 PM

पलवल(गुरूदत्ता गर्ग):  एक तरफ जहां हरियाणा सरकार बच्चों की शिक्षा और उज्जवल भविष्य की बड़ी-बड़ी बातें करती है। वहीं पलवल जिला के गांव लहरपुर में स्थित हाई स्कूल की हालत सरकार के सारे दावों पर पानी फेरती नज़र आती है। यहां के बच्चों का भविष्य अंधकार में डूबा हुआ है। 

दरअसल इस स्कूल में 300 से ज्यादा छात्र - छात्राएं पढ़ते है। जिसके हिसाब से यहां 15 अध्यापक होने चाहिए। लेकिन पिछले तीन साल से इस स्कूल में केवल 3 ही अध्यापक है। जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है और वो लगातार फेल हो रहे है। यहां का हाईस्कूल केवल राम भरोसे ही चल रहा है। सरकार लगातार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के खोखले दावे करती है। यहां तो बेटियों को पढ़ाने के लिए शिक्षक तक नहीं है। 

इतना ही नहीं इस स्कूल में बच्चों के पीने तक के लिए भी पानी की व्यवस्था नहीं है। बच्चों को नल से खारा पानी पीना पड़ता है। यहां तक कि बैठने के लिए बैंच भी नहीं है। 

यहां के अध्यापक तेजपाल ने बताया कि करीब तीन साल से स्कूल केवल 3 अध्यापकों के सहारे ही चल रहा है। जिसमे केवल बच्चों को घेरा जा सकता है पढ़ाया नहीं जा सकता। कई बार हमने उच्च अधिकारियों को लिखित में पत्र भेजा लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई। 

Rakhi Yadav