स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी पूरी करने के लिए सरकार ने निकाला रास्ता

5/6/2021 8:43:11 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि जहां स्पेशलिस्ट डॉक्टरों का आभाव है, वहां प्राइवेट कंसल्टेंट हायर कर उन्हें रोजाना 10,000 रुपये का भुगतान दिया जाएगा। इस तरह के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को प्रति घंटे के हिसाब से 1200 रुपये का भुगतान मिलेगा। राज्य सरकार कुछ महामारी विशेषज्ञों को भी भारी भरकम वेतन पर जोड़ेगी।

बताया जाता है कि राज्य सरकार नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के तहत इन विशेषज्ञों को भर्ती करेगी। इस बारे में राज्य सरकार ने हाल ही में फैसला लिया था ताकि मौजूदा कोविड संकट से प्रदेश को बचाया जा सके। राज्य सरकार ने NHM के तहत 852 भर्तियां की हैं। यह फैसला राज्य सरकार के उस फैसले से अलग है जिसके तहत राज्य में हरियाणा मेडिकल सर्विस (HCMS) कैडर के रिटायर्ड चिकित्सा अधिकारियों को जोड़ा गया था।

इस तरह के HCMS डॉक्टर की उम्र 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इन डॉक्टरों को राज्य सरकार ने एक साल के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए शामिल किया है। ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके। राज्य के हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर डिपार्टमेंट के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने हाईकोर्ट को सौंपी स्टेट्स रिपोर्ट में इस बारे में विस्तृत जानकारी सौंपी है। इस रिपोर्ट में वर्धन ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा डॉक्टरों को शामिल करने से कोरोना के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।

इस बारे एसीएस गृह व स्वास्थ्य विभाग हरियाणा राजीव अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा में जहां स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स का आभाव है वहां ऐसे कंसल्टेंट जो स्पेशलिस्ट हों, वहां प्रति दिन के हिसाब से जोड़े जाने के लिए कहा गया है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

vinod kumar