मौसम की बेरुखी से टमाटर हो रहा नष्ट, झुलसा रोग आने से रुकी फसल की ग्रोथ

3/19/2020 11:40:25 AM

रादौर(कुलदीप सैनी)- इस वर्ष मौसम की लगातार बेरुखी ने किसानों की चिंता बढ़ा रखी है। बात अगर टमाटर की ही करे तो इस वक्त टमाटर की फसल को अनुकूल वातावरण न मिलने से फसल झुलसा रोग की चपेट में आ गई है जिसने किसानों की परेशानी को बढ़ा दी है। 

रादौर क्षेत्र को टमाटर की खेती में अलग ही मुकाम हासिल है, यहां के खेतों के टमाटर की मांग हरियाणा के अलावा दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड सहित अनेक राज्यों में है। मांग अच्छी होने के चलते यह क्षेत्र टमाटर की फसल में अग्रणी है, लेकिन इस बार फसल बिजाई के समय से ही मौसम की बेरुखी से टमाटर उत्पादक किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही है। रादौर क्षेत्र के गांव राजेड़ी निवासी किसान राजकुमार ने बताया कि बार-बार बरसात से मौसम अनुकूल होने के कारण टमाटर की फसल खराब हो रही है।

उन्होंने बताया कि इस वक्त टमाटर की फसल झुलसा रोग की चपेट में है जिस कारण पौधे के पत्ते सूखने के कारण फसल की ग्रोथ रुक गई है, ग्रोथ न होने के कारण इसका  उत्पादन पर सीधा असर पड़ेगा जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ेगा। वहीं इस बारे जब जिला उद्यान विकास अधिकारी रमेश कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि मौसम में बनी नमी के कारण इस वक्त टमाटर की अगेती फसल झूलसा रोग की चपेट में है। उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि किसान 15 दिन के अंतराल में मेनको जेप का स्प्रे करे और फसल में पानी देने से बचे। उन्होंने किसानों को आश्वश्त करए हुए कहा कि जैसे जैसे मौसम में बदलाव होगा वैसे वैसे फसल में सुधार होता चला जाएगा।
 

Isha