सुरजेवाला सुरक्षा मामला: हाईकोर्ट ने पूछा, सरकार बताए क्या एंटाइटलमेंट बनती है

9/1/2018 11:23:04 AM

चंडीगढ़(बृजेन्द्र): कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला की सुरक्षा के मामले में उनके काऊंसिल आर. काॢतकेय ने हाईकोर्ट को बताया कि उन्हें केंद्र में वाई प्लस सिक्योरिटी मिली हुई है जबकि राज्य सरकार (हरियाणा) सिक्योरिटी वापस लेने की बात कर रही है। उन्होंने कहा कि कायदे से हरियाणा में एक स्टैप ऊपर जैड सिक्योरिटी मिलनी चाहिए। इस पर हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा कि बताए कि सुर्जेवाला के लिए क्या एनटाइटलमैंट बनती है। अगली सुनवाई 26 सितम्बर को होगी।

इससे पहले सुर्जेवाला ने सरकार की ओर से सिक्योरिटी वापस लेने की मांग पर कहा था कि उन्हें और परिवार को अभी भी धमकियां मिल रही हैं। गैंगस्टर सुरेंद्र गयोंग के एनकाऊंटर के बाद भाई गतवर्ष सितम्बर में पैरोल जम्प कर गया था जिसके बाद आपराधिक वारदातों को अंजाम दिया। वह फेसबुक आदि पर काफी सक्रि य है। धमकियों की जानकारी गृह मंत्री को दी गई थी जिसे लेकर भारत सरकार ने दिल्ली में सिक्योरिटी वाई से वाई प्लस कर दी थी। ऐसे में हरियाणा को भी संज्ञान लेकर सुरक्षा बढ़ानी चाहिए जबकि यहां घटाने की मांग की जा रही है। 

गौरतलब है कि दायर अर्जी में सरकार ने कोर्ट से सुर्जेवाला की सुरक्षा में तैनात 11 पुलिस कर्मचारी वापस लेने की अनुमति मांगी थी। इससे पहले हाईकोर्ट के मार्च 2017 के आदेश पर सुर्जेवाला को सुरक्षा दी गई थी। तब हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि सुरक्षा में कोई भी बदलाव करना होगा तो पहले हाईकोर्ट की इजाजत ली जाए। साथ ही मुख्य याचिका का निपटारा कर दिया गया था।

Deepak Paul