बिजली की हाई वोल्टेज तार गिरने से फसल में लगी आग, 50 एकड़ गेहूं राख

4/20/2018 7:03:28 PM

गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना व उसके आस-पास के कई गांवों के खेतों में आग लगने से किसानों की पूरी मेहनत बेकार हो गई। आग लगने से करीब आधा दर्जन गांव की सो एकड़ खड़ी गेहुं की फसल के साथ-साथ गन्ने की फसल भी जलकर राख हो गई।

आग लगने के कारण बिजली के तारो की शॉट शर्किट बताया जा रहा है। वहीं, किसानों का आरोप है कि कई बार फायर ब्रिगेड के अधिकारियों के पास फोन करने के बाद भी घंटो तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची तो किसानों ने अपनी जान जोखिम मेंं डाल कर आग बुझाई। अब किसान सरकार से उनकी जली हुई फसलों की जल्द गिरदावरी करवाकर मुआवजे की मांग कर रहे है।

आहुलाना गांव के किसानों ने बताया कि उनके गांव के खेतों से आहुलाना गांव में लगे शुगर मिल में बनने वाली बिजली की हाई वोल्टेज की तारे जाती है। आज तेज हवा की वजह से सड़क के साथ खड़ा एक पेड़ बिजली की तार पर गिर गया। जिस से बिजली की तारों में सपार्किंग होने की वजह से उनके खेतो में आग लग गई।

आग लगने से उनके गांव के 50 एकड़ से ज्यादा गेहूं की खड़ी फसल में नुकसान हुआ है। वही दूसरी और गोहाना के खानपुर ,मदीना ,छिछड़ाना,शामडी ,छेतेरा गांव के खेतों में आग लगने से वहां भी काफी नुकसान हुआ है। गोहाना फायर ब्रिगेड के अधिकारी रमेश की माने तो एक साथ कई गांव में आग की सुचना मिली है लेकिन उनके पास दो गाड़िया है। गाड़ी में कमी आने की वजह से कल से एक ही गाड़ी आग भुझाने में लगी हुई है। जिससे एक साथ कई गांव में आग लगने से आग बुझाने में दिक्कत आ रही है।


 

Rakhi Yadav