बरसात बनी आफत: विकलांग मुकेश का घर टूटा, पिछले साल भी ढह गया था मकान

7/28/2021 10:49:13 AM

पानीपत(सचिन):  एक तरफ जहां मानसून से लोगों को गर्मी से राहत मिली है और किसानों के लिए बरसात वरदान साबित हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ यही बरसात कुछ लोगों पर आफत बनकर भी टूट रही है। जिले में बीते एक सप्ताह से लगातार रूक-रूक कर बरसात जारी है। कभी मूसलाधार बरसात तो कभी बरसात की हल्की फुहारें पड़ रही हैं। मंगलवार सुबह मूसलाधार बरसात के कारण गांव माछरौली में स्थित एक विकलांग मुकेश का घर बरसात के कारण टूट गया। 

गनीमत रही कि हादसे की शुरुआत छत से मिटटी गिरने से हुयी, जिसके बाद खतरे को भांपते हुए मकान के अंदर बैठे घर के सभी सदस्य बाहर निकल आये और कुछ ही पलों में मकान पूरी तरह से तहस नहस हो गया...  कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। इतना ही नहीं विकलांग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिला प्रशासन के पास आवेदन भी कर चुका है और जिला प्रशासन की ओर से गठित कमेटी इसके मकान को खस्ता घोषित कर चुकी है।
 
मुकेश का मकान बीते साल भी गिर गया था, तब ग्रामीणों की मदद से मकान को दोबारा से बनवा दिया गया था। मुकेश विकलांग होने के साथ-साथ बेरोजगार भी है। जिला प्रशासन से कई बार मुकेश गुहार लगा चुका है। जिला प्रशासन ने प्रशासनिक कमेटी भी गठित की हुई है लेकिन स्थिति ज्यों-की-त्यों बनी हुई है और मुकेश मौत के इस खंडहर में जीने को मजबूर है।  

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha