अनाज में पोषक तत्व मिलाने पर हो रहा विचार :मंत्री विज

11/30/2017 1:21:37 PM

चंडीगढ़(बंसल):हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त व स्वास्थ्ययुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य आधारभूत संरचनाओं में उच्च स्तरीय पहल की जाएगी, ताकि प्रदेश के सभी वर्गों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए फूड फोर्टिफाइड को प्राथमिकता के आधार पर अपनाया जाएगा। इसके तहत अनाज में उचित पोषक तत्व मिलाने पर विचार किया जा रहा है। विज आज पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में करीब 20 प्रतिशत तक की ओ.पी.डी. तथा 12 प्रतिशत आई.पी.डी. की वृद्धि दर्ज की गई है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में 5 ‘नवजात शिशु सुरक्षा एम्बुलैंस’ को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह सभी एम्बुलैंस प्रदेश के सभी मंडलों में अपनी सेवाएं देंगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने अम्बाला, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, करनाल, रोहतक, नारनौल, यमुनानगर तथा पानीपत जिलों के 62 बच्चों को प्रोत्साहन किट देकर सम्मानित किया गया।

गर्भवती महिलाओं का रिकार्ड होगा ऑनलाइन
स्वास्थ्य मंत्री ने उच्च जोखिम गर्भावस्था पोर्टल तथा नवजात बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ‘हरियाणा न्यूबोर्न एक्शन प्लान’ बुकलेट का भी शुभारम्भ किया। इस बुकलेट में नवजात बच्चों के उपचार हेतु प्रोटोकॉल का वर्णन किया गया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने उच्च जोखिम युक्त गर्भावस्था पोर्टल के लांच अवसर पर अधिकारियों को प्रदेश की सभी उच्च जोखिम गर्भवती महिलाओं का रिकार्ड ऑनलाइन रखने के निर्देश दिए, ताकि उनका सही तरीके से उपचार किया जा सके।