कांग्रेस की बस यात्रा मीटिंग में छाया रहा गुटबाजी का मुद्दा

3/23/2019 11:05:02 AM

फरीदाबाद (महावीर गोयल): 26 मार्च से शुरु होने वाली कांग्रेस की बस यात्रा को लेकर आयोजित हुई बैठक में कांग्रेस की गुटबाजी का मुद्दा छाया रहा। बैठक का आयोजन पूर्व मंत्री व कांग्रेस समन्वय समिति के सदस्य महेंद्रप्रताप ने किया था। उन्होंने फरीदाबाद व पलवल के सभी कांग्रेस नेताओं को बैठक में पहुंचने के लिए निमंत्रण दिया था। बैठक में विधायक ललित नागर, पूर्व संसदीय सचिव शारदा राठौर, पूर्व विधायक रघुवीर तेवतिया के अलावा लगभग सभी कांग्रेसी मौजूद रहे।

बैठक में बार-बार बस यात्रा के संदर्भ में बोलने का आग्रह किए जाने के बावजूद कांग्रेस की गुटबाजी का दर्द हर वक्ता के मुंह से सुनने को मिलता रहा। हालांकि सभी वक्ता कांग्रेस को एकजुट करने के इस प्रयास की सराहना करते नजर आए लेकिन गुटबाजी से इंकार करने वाली कांग्रेस के नेताओं ने आज मंच पर ही गुटबाजी की पोल खोल दी। इतना ही नहीं बैठक में लोकसभा टिकट को लेकर भी कई बार तनातनी देखी गई। 

कांग्रेस समन्वय समिति की पहली बैठक में यह तय किया गया था कि हरियाणा कांग्रेस के सभी नेता एक बस में सवार होकर हरियाणा के सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में बस यात्रा करेंगे। यह बस यात्रा 26 मार्च को फरीदाबाद से शुरु होकर 30 मार्च को पंचकूला में समाप्त होनी थी परंतु शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर हुई कांग्रेसी नेताओं की बैठक में बस यात्रा का रूट बदलकर इसे 26 मार्च को फरीदाबाद की बजाय गुरुग्राम से शुरु करने का निर्णय लिया गया।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में चलने वाली इस बस यात्रा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर, किरण चौधरी, कैप्टन अजय यादव, कुमारी शैलजा आदि मौजूद रहेंगे। इस बस यात्रा में स्वास्थ्य खराब होने के कारण रणदीप सुरजेवाला का शामिल होना मुश्किल नजर आ रहा है। ठीक इसी प्रकार कुलदीप बिश्रोई को लेकर भी बस यात्रा में शामिल होने को लेकर संशय की स्थिति है। 

फरीदाबाद से इस बस यात्रा का आगाज दमदार हो, इसकी रणनीति के लिए आज बैठक बुलाई गई थी लेकिन फरीदाबाद में आयोजित हुई इस बैठक में बस यात्रा की सफलता को लेकर कोई रोड मैप तैयार नहीं हो पाया। बल्कि अधिकतर वक्ता सबको एक होने की नसीहत देते नजर आए। वहीं फरीदाबाद की बजाय अब गुरुग्राम से इस बस यात्रा की शुरुआत होने के निर्णय के बाद फरीदाबाद के नेताओं ने राहत की सांस ली है।

चाचा-भतीजा कर लेंगे फैंसला
यात्रा को लेकर आयोजित हुई बैठक में उस वक्त विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई जब भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए अवतार सिंंह भड़ाना ने सार्वजनिक रूप से यह कह दिया कि उनकी तरफ से भी लोकसभा के पहले नंबर के प्रत्याशी पूर्व मंत्री महेंद्रप्रताप हैं। इस पर तत्काल विरोध जताते हुए कांग्रेस नेता यशपाल नागर ने कहा कि ये आप कैसे कह सकते हैं और यदि आप दोनों को ही तय करना है, तो दोनों चाचा-भतीजे ही सब कुछ तय कर लो। इस पर पूर्व मंत्री महेंद्रप्रताप ने मामले को शांत करते हुए यशपाल नागर को समझाया कि सभी लोग धैर्य से काम लें। 

Deepak Paul